नागपुर और अमरावती में BJP को डबल झटका, फडणवीस के करीबी रंजित पाटिल की हार के मायने समझिए

मुंबई

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। पांच सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी महज एक सीट पर सिमट कर रह गई। बीजेपी को नागपुर और अमरावती में मिली हार चौंकाने वाली है। यह दोनों सीटें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) और महाराष्ट्र के डेप्युटी सीएम देवेंद्र फडणवीस का गढ़ मानी जाती हैं। नागपुर शिक्षक सीट से महाविकास आघाडी (कांग्रेस) के सुधाकर आडबाले ने बीजेपी उम्मीदवार नागो गाणार को हरा दिया। वहीं अमरावती की स्नातक सीट पर बीजेपी ने पूर्व मंत्री और फडणवीस के करीबी माने जाने वाले रणजीत पाटील बुरी तरह हार गए। उन्हें महाविकास आघाडी के धीरज लिंगाडे ने पटखनी दी।

एमएलसी चुनाव में बीजेपी ने अमरावती स्नातक सीट पर रणजीत पाटील को उतारा था। वहीं महाविकास आघाडी ने धीरज लिंगाडे को टिकट दिया था। इस सीट के लिए अमरावती, यवतमाल, वाशिम, बुलढाणा और अकोला जिले में मतदान हुए। इस सीट पर रणजीत पाटील और लिंगाडे के बीच कड़ा मुकाबला रहा लेकिन आखिर में कांग्रेस-एमवीए उम्मीदवार धीरज लिंगाडे के जीत से बीजेपी के मौजूदा एमएलसी रंजीत पाटिल को हार का सामना करना पड़ा।

नागपुर में बीजेपी की हार चौंकाने वाली
नागपुर शिक्षक निर्वाचन सीट से एमवीए समर्थित उम्मीदवार सुधाकर अदबाले ने जीत दर्ज की। अदबाले ने बीजेपी समर्थित उम्मीदवार नागोराव गनारा को हराया। एमवीए समर्थित उम्मीदवार की आरएसएस के गढ़ में मिली जीत बीजेपी के लिए एक झटका है। दरअसल नागपुर में आरएसएस का मुख्यालय है। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अन्य वरिष्ठ बीजेपी नेता यही से आते हैं।

नागपुर में लगातार तीसरी हार
नागपुर में बीजेपी की यह पहली बार नहीं है। बीते तीन साल में यह तीसरा मौका है जब एमवीए ने बीजेपी को उनके घरेलू मैदान (नागपुर) में पटखनी दी है। इससे पहले एमवीए ने नागपुर स्नातक निर्वाचन सीट और फिर जिला परिषद चुनाव और अब नागपुर शिक्षक निर्वाचन सीट जीती है। वहीं कांग्रेस नेताओं का दावा है कि नागपुर में बीजेपी की लगातार हार से साफ है कि जनता खुद को उनसे (बीजेपी) दूर कर रही है।

About bheldn

Check Also

जहां अफसर मतदान में देरी करते रहे, वहीं बीजेपी के लिए काम करता रहा चुनाव आयोग, उद्धव ठाकरे ने लगाए गंभीर आरोप

मुंबई शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने सोमवार को आरोप लगाया कि मुंबई में …