महिलाओं को हर महीने पगार देकर चुनाव जीतने उतरेगी Shivraj सरकार? असम की तर्ज पर लॉन्च करने की तैयारी

भोपाल

चुनावी साल में अलग-अलग तबकों को लुभाने की कवायद शुरू हो गयी है। इसी के तहत मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई वाली बीजेपी सरकार विधानसभा चुनाव से पहले महिलाओं के लिए एक बहुत बड़ी योजना का एलान कर सकती है। सूत्रों के अनुसार असम में अरुणोदय योजना की तर्ज पर राज्य में महिलाओं के लिए ठीक वैसी योजना अगले कुछ दिनों में शुरू हो सकती है। राज्य में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाला है। माना जा रहा है कि कांग्रेस के साथ इस बार चुनाव में कड़ी टक्कर होने वाली है।

मध्य प्रदेश सरकार से जुड़े अधिकारियों के अनुसार असम में योजना के संचालन को समझने के लिए अधिकारियों की टीम ने वहां दौरा किया था। अब इसे समझने के बाद राज्य में उसे लागू करने के तमाम दूसरे पहलू का आकलन होगा। मालूम हो कि असम में अरुणोदय योजना के तहत ने राज्य के सभी 126 विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 18 लाख परिवारों की एक महिला सदस्य के खाते में प्रतिमाह 830 रुपये कैश ट्रांसफर किया जाता था।

कांग्रेस भी कर रही है तैयारी
असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने बतौर मंत्री रहते इसे लॉन्च किया था और उन्होंने हाल में इसे और बड़े पैमाने पर लॉन्च करने का एलान किया है। 2021 विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के पीछे इस योजना को अहम कारण माना गया था। हालांकि मध्य प्रदेश जैसे बड़े राज्य में इस योजना को लागू करने के लिए बड़ी राशि की जरूरत होगी। साथ ही ऐसे समय जब रेवड़ी कल्चर पर बहस छिड़ी है, ऐसे में इस योजना पर सवाल भी उठ सकते हैं। हालांकि पिछले कुछ चुनावों से महिलाओं को हर महीने पगार देने का वादा कांग्रेस कर रही है। मध्य प्रदेश सरकार की ऐसी योजनाओं को लागू करने के लिए जारी मंथन के पीछे यह भी एक कारण है।

About bheldn

Check Also

MP: पत्नी, मां-बहन, भाई-भाभी… 8 लोगों को जिंदा कुल्हाड़ी से काट डाला, छिंदवाड़ा की घटना से सहमे लोग

छिंदवाड़ा मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र थाना माहुलझिर के गांव बोदलकछार में …