अमेरिका ने मार गिराया चीनी स्पाई बैलून, चीन ने जताया ऐतराज

नई दिल्ली

अमेरिका के आसमान में पिछले कुछ दिनों से दिखाई दे रहे चीन के एक संदिग्ध स्पाई बैलून को मार गिराया गया है। एपी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के चीनी गुब्बारे को समुद्र के ऊपर मार गिराने के बाद उसका मलबा निकालने का काम किया जा रहा है।

China ने जताया ऐतराज
वहीं, दूसरी ओर न्यूज एजेंसी AFP की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका द्वारा गुब्बारे को मार गिराए जाने पर चीन ने नाराजगी जताई है। चीनी स्पाई बैलून को मार गिराने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस प्रेस मीट में कहा, “बुधवार को, जब मुझे चीनी स्पाई बैलून के बारे में बताया गया, तो मैंने पेंटागन को आदेश दिया कि इसे जल्द से जल्द मार गिराया जाए। उन्होंने सफलतापूर्वक इसे नीचे गिरा दिया। मैं अपने एविएटर्स को बधाई देना चाहता हूं जिन्होंने इसे किया।”

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे ऑस्टिन ने अमेरिकी कारवाई के बाद कहा, “आज की सुविचारित और वैध कार्रवाई दर्शाती है कि राष्ट्रपति बाइडेन और उनकी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम हमेशा चीन द्वारा हमारी संप्रभुता के उल्लंघन का प्रभावी ढंग से जवाब देते हुए अमेरिकी लोगों की सुरक्षा को प्राथमिकता देगी।”

अमेरिका में दिखे थे Chinese Spy Balloon
एक अमेरिकी अधिकारी के अनुसार, कैरोलिनास के तट पर जहां अमेरिकी सेना द्वारा संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया गया था मलबे को निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं। सबसे पहले अमेरिका के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में एक संदिग्ध स्पाई बलून उड़ते देखा गया था। जिसके बाद लैटिन अमेरिका में एक और चाइनीज बैलून उड़ते देखा गया था। जिसे लेकर अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने कहा था कि यह एक सर्विलांस बैलून है।

वहीं, दूसरी ओर चीन ने गुब्बारे को एक नागरिक हवाई पोत बताते हुए कहा था कि इसका इस्तेमाल मौसम संबंधी रिसर्च के लिए किया जाता है। चीन ने अमेरिका के हवाई क्षेत्र में अचानक हवाई पोत के प्रवेश पर खेद व्यक्त किया था। चीनी विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा था कि वह अमेरिका के साथ बातचीत जारी रखेंगे और इस अप्रत्याशित परिस्थिति का समाधान करेंगे। चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा था कि बैलून गलती से अमेरिकी हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गया।

हालांकि, अमेरिकी विदेश विभाग ने अमेरिकी क्षेत्र में गुब्बारे की उपस्थिति को उनकी संप्रभुता और अंतरराष्ट्रीय कानून का स्पष्ट उल्लंघन कहा था। अमेरिका में गुब्बारा देखे जाने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपनी चीन यात्रा स्थगित कर दी थी।

About bheldn

Check Also

दोहा से डबलिन जा रहे Qatar Airways की फ्लाइट में टर्बुलेंस से अफरा-तफरी, 12 यात्री हुए घायल

नई दिल्ली, डबलिन हवाईअड्डे ने रविवार को कहा कि दोहा से आयरलैंड जा रही कतर …