विश्व चैम्पियन को हराकर तेजस्विन शंकर ने अमेरिका में लहराया भारत का परचम, गोल्ड मेडल किया अपने नाम

बोस्टन

भारतीय ऊंची कूद के एथलीट तेजस्विन शंकर ने पूर्व विश्व चैम्पियन और कॉमनवेल्थ गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट विजेता डोनाल्ड थॉमस की कड़ी चुनौती से पार पाते हुए न्यू बैलेंस इंडोर ग्रां प्री में शीर्ष स्थान हासिल किया। दिल्ली में जन्में 24 साल के तेजस्विन ने 2.26 मीटर की कूद लगाकर पहला स्थान प्राप्त किया। वहीं 2007 विश्व चैम्पियनशिप और 2010 कॉमनवेल्थ गेम्स के गोल्ड मेडल विजेता बहामा के थॉमस (38 साल) 2.23 मीटर की कूद लगाकर दूसरे स्थान पर रहे।

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के कांस्य पदक विजेता शंकर ने पहले चार प्रयासों में 2.14, 2.19, 2.23 और 2.26 मीटर की कूद लगाई। उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ आउटडोर कूद 2.29 मीटर की है जो राष्ट्रीय रिकॉर्ड है जबकि इंडोर मीटर में उनकी सर्वश्रेष्ठ कूद 2.28 मीटर की है।

अमेरिका के डेरिल सुलिवान ने सत्र की अपनी सर्वश्रेष्ठ 2.19 मीटर की कूद से चार खिलाड़ियों में तीसरा स्थान हासिल किया। शंकर ने अपने स्वर्ण पदक का वीडियो सोशल मीडिया पर साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘नए साल की शानदार शुरूआत। सत्र की शुरूआती प्रतियोगिता में शीर्ष एथलीट के साथ प्रतिस्पर्धा करने से उत्साहित हूं।’

हाई कोर्ट के आदेश पर कॉमवेल्थ गेम्स में हुए थे शामिल
बता दें कि तेजस्विन शंकर शुरुआत में कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय दल के सदस्य नहीं थे। इसके बाद उन्होंने दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। कोर्ट के निर्देश के बाद तेजस्विन शंकर को कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए जगह मिल गई। हालांकि वह ओपनिंग सेरेमनी में हिस्सा नहीं ले पाए थे।हालांकि उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। ऊंची कूद की प्रतियोगिता में न्यूजीलैंड के शामिश केर ने गोल्ड ने जीता था जबकि ऑस्ट्रेलिया के ब्रैंडन स्टार्क ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया था।

About bheldn

Check Also

IPL: मैदान पर ही रोने लगे विराट, अनुष्का भी इमोशनल, RCB परिवार के लिए ये जीत खास

बेंगलुरु: ग्रीक पौराणिक कथाओं में फीनिक्स पक्षी का जिक्र मिलता है, जो अमर है, जो …