‘पठान’ ने साउथ में भी की जमकर कमाई, केरल में बनी नंबर 1 बॉलीवुड फिल्म!

शाहरुख खान ने ‘पठान’ से ऐसा किंग साइज कमबैक किया है जो लंबे समय तक फिल्म इंडस्ट्री में एक मिसाल बना रहेगा. 4 साल बाद हीरो बनकर बड़े पर्दे पर लौटे शाहरुख ने, ‘पठान’ से हर पुराने बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड को चैलेंज किया है. इंडिया में 400 करोड़ नेट कलेक्शन और वर्ल्डवाइड 750 करोड़ ग्रॉस के साथ ‘पठान’ शाहरुख के करियर की सबसे बड़ी फिल्म तो है ही, 11 दिन में ये बॉलीवुड की भी सबसे बड़ी फिल्म बन गई है. शनिवार के कलेक्शन के साथ ‘पठान’ ने आमिर खान की ‘दंगल’ का रिकॉर्ड तोड़ डाला है, जो इंडिया में 387 करोड़ रुपये की कमाई के साथ बॉलीवुड की सबसे बड़ी फिल्म थी.

‘पठान’ की धुआंधार कमाई का सबसे दमदार पहलू ये है कि इस फिल्म ने पिछले कुछ सालों से बॉलीवुड फिल्मों के लिए ठंडी पड़ती मार्केट्स को फिर से खोल दिया है. जहां ओवरसीज मार्किट में शाहरुख की फिल्म जल्द ही 300 करोड़ के ग्रॉस कलेक्शन तक पहुंचने वाली है, वहीं साउथ में भी फिल्म ने धुआंधार कमाई की है. आइए बताते हैं कि साउथ में ‘पठान’ की कमाई शानदार कैसे है:

‘पठान’ का तेलुगू-तमिल कलेक्शन
इंडिया में शनिवार तक ‘पठान’ का नेट कलेक्शन 378.15 करोड़ रुपये हो चुका है. जिसमें सिर्फ हिंदी वर्जन से फिल्म की कमाई 364.50 करोड़ है. बाकी 13.65 करोड़ रुपये ‘पठान’ के तमिल और तेलुगू वर्जन से आए हैं. ये तो साफ दिख रहा है कि हिंदी के मुकाबले बाकी दोनों वर्जन से शाहरुख की फिल्म का कलेक्शन बहुत ज्यादा कम है. लेकिन ये ‘पठान’ की कमाई की रियल तस्वीर नहीं है.

साउथ के नाम पर ‘पठान’ के सिर्फ डबिंग वर्जन का कलेक्शन देखना एक बहुत बड़ी दिक्कत है. ऐसा करने पर आप ये मान के चलते हैं कि साउथ में शाहरुख की फिल्म सिर्फ इन्हीं दो भाषाओं में चल रही है. जबकि असलियत इससे बिल्कुल उलट है. साउथ की जनता ने हिंदी में ही ‘पठान’ ज्यादा देखी है. ठीक उसी तरह जैसे बहुत सारे लोगों ने तमिल फिल्म ‘विक्रम’ के शोज दिल्ली में भी तमिल में ही देखे. इसलिए सिर्फ डबिंग वाले वर्जन के कलेक्शन की कमाई से फिल्म की साउथ परफॉरमेंस नहीं पता लगाई जा सकती.

साउथ में ‘पठान’ के तमिल-तेलुगू वर्जन से ज्यादा देखा गया हिंदी वर्जन
साउथ के मार्केट्स में दर्शकों के पास तमिल-तेलुगू के अलावा हिंदी में भी फिल्म देखने का ऑप्शन था. सैकनिल्क के अनुसार, ‘पठान’ के ऑनलाइन शोज का उपलब्ध डाटा बताता है कि पहले दिन बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई रीजन में, ऑलमोस्ट 1500 हिंदी शोज में फिल्म की एवरेज ऑक्यूपेंसी 64% से ज्यादा रही. जबकि ‘पठान’ को सबसे ज्यादा कमाई देने वाले क्षेत्रों में से एक मुंबई में 1575 हिंदी शोज की ऑक्यूपेंसी 38.50% रही थी.

11वें दिन यानी रिलीज के दूसरे शनिवार को ‘पठान’ के हिंदी शोज का डाटा भी इसी ट्रेंड का सबूत देता है. हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई में फिल्म के ऑलमोस्ट 790 हिंदी शोज की एवरेज ऑक्यूपेंसी 41% से ज्यादा रही. जबकि मुंबई में 1143 शोज की ऑक्यूपेंसी 18% थी. डाटा ये भी बताता है कि ‘पठान’ के पहले दिन से लेकर 11वें दिन तक, साउथ के इन तीन क्षेत्रों में तमिल और तेलुगू शोज की गिनती, हिंदी शोज के मुकाबले आधी भी नहीं है.

साउथ के मार्केट्स में ‘पठान’ की कमाई
रिपोर्ट्स के अनुसार साउथ की बड़ी मार्किट में ‘पठान’ ने बेहतरीन कमाई की है. पहले 5 दिन में ही आंध्र प्रदेश/तेलंगाना मार्किट में शाहरुख की फिल्म ने करीब 23.30 करोड़ ग्रॉस कलेक्शन किया था, जबकि कर्नाटक में फिल्म ने 22 करोड़ से ज्यादा कमाए. तमिलनाडु में ये आंकड़ा ऑलमोस्ट 13 करोड़, जबकि केरल में 8 करोड़ के करीब रहा. यानी 5 दिनों के लंबे वीकेंड का फायदा उठाते हुए ‘पठान’ ने सिर्फ साउथ की चारों बड़ी मार्किट से ही 66 करोड़ से ज्यादा ग्रॉस कलेक्शन जुटा लिया था. बॉलीवुड हंगामा के आंकड़ों के हिसाब से, शाहरुख खान की फिल्म ने पहले हफ्ते में साउथ में 52 करोड़ से ज्यादा नेट कलेक्शन कर डाला.

केरल में नंबर 1 बॉलीवुड फिल्म, साउथ में 100 करोड़ के करीब
‘पठान’ के कलेक्शन से जुड़ी रिपोर्ट्स बता रही हैं कि केरल में ‘पठान’ ने आमिर खान की ‘दंगल’ का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और वहां सबसे बड़ी बॉलीवुड फिल्म बन चुकी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘दंगल’ ने केरल में 10 करोड़ से थोड़ा ज्यादा बिजनेस किया था. इसके बाद आमिर की ही ‘पीके’ आती है जिसका केरल में बिजनेस 7.5 करोड़ के करीब था.

अब रिपोर्ट्स बता रही हैं कि11 दिन में ‘पठान’ ने केरल में करीब 11.35 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर लिया है. अनुमान है कि पहले 5 दिन में ही साउथ से 66 करोड़ ग्रॉस कलेक्शन जुटाने वाली ‘पठान’, दूसरे वीकेंड के खत्म होने पर चारों बड़ी मार्किट को मिलाकर 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी होगी.

About bheldn

Check Also

पहली पत्नी ने किया सुसाइड-अक्षरा को दिया धोखा! खेसारी से पंगा, कंट्रोवर्सी किंग बन गए हैं पवन सिंह

भोजपुरी सुपरस्टार पवन सिंह को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है. भोजपुरी स्टार को …