अडानी ही नहीं रामदेव की कंपनी को भी 10 दिन में हुआ 7000 करोड़ का नुकसान, जानें क्या है वजह?

नई दिल्ली

अडानी ग्रुप के शेयरों में लगातार गिरावट जारी है। हिंडनबर्ग रिपोर्ट आने के बाद से अडानी एंटरप्राइजेस के शेयरों में पिछले 20 दिनों में ही 35 फीसदी से अधिक की गिरावट आ चुकी है। इसी बीच एक ऐसा भी शेयर है जिस पर अभी किसी की नजर नहीं गई है। योग गुरु स्वामी रामदेव की पतंजलि फूड्स के शेयरों में पिछले दो सप्ताह में ही 16 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। अभी भी कंपनी का शेयर बिकवाली के दौर से गुजर रहा है।

सालभर पहले की बात करें तो कंपनी का शेयर 700 रुपये के करीब था। हालांकि इसके बाद इसमें अप्रत्याशिक तेजी देखने को मिली। महीनेभर पहले की बात करें तो कंपनी का शेयर 1495 रुपये के अपने उच्च स्तर पर पहुंच चुका था। 24 जनवरी को पतंजलि फूड्स (Patanjali Foods Ltd) का शेयर 1208 रुपये था। 3 जनवरी को यह घटकर 907 रुपये रह गया।

3 फरवरी को कंपनी का मार्केट कैप 32825.69 करोड़ रुपये पहुंच गया। जबकि 27 जनवरी को यह 40000 करोड़ था। सितंबर 2022 में कंपनी का मार्केट कैप 51 हजार करोड़ रुपये पहुंच गया था। 5 महीने में 18000 करोड़ रुपये का झटका लगा है।

पतंजलि का नेट प्रॉफिट 26 फीसदी बढ़ा
एक्सपर्ट्स का कहना है कि शेयरों में गिरावट का कारण बाजार बदलती स्थिति हो सकता है। हालांकि पतंजलि फूड्स में पिछली तिमाही का बेहतर प्रदर्शन किया है। दिसंबर में जारी तिमाही नतीजों में कंपनी को 26 फीसदी का शुद्ध लाभ हुआ है। हालांकि केंद्र सरकार के कच्चे सोयाबीन तेल के आयात को बंद करने का असर कंपनी के अगले तिमाही नतीजों में देखने को मिल सकता है।

About bheldn

Check Also

नहीं बेच सकते ‘मां का दूध’… 5 लाख जुर्माना, FSSAI ने कहा- तुरंत लगे रोक

नई दिल्‍ली , भारत खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने ह्यूमन मिल्क को एक …