गुजरात: सोमनाथ के कांग्रेस विधायक को छह महीने की कैद, 12 साल पुराने दंगा मामले में हुई सजा

अहमदाबाद

गुजरात के जूनागढ़ की एक अदालत ने सोमनाथ से कांग्रेस विधायक विमल चुडासमा और तीन अन्य को 12 साल पुराने एक मामले में छह माह की कैद की सजा सुनाई है। न्यायिक मजिस्ट्रेट (प्रथम श्रेणी) स्नेहल शुक्ला की अदालत ने विधायक के खिलाफ गैरकानूनी तरीके से हथियार रखने, हमला करने और वाहन को क्षति पहुंचाने का दोषी पाए जाने पर यह सजा सुनाई है।

कोर्ट ने अपील के लिए एक महीने तक सजा पर रोक भी लगाई
अदालत ने सत्र अदालत में सजा के खिलाफ अपील करने के लिए आरोपियों के वास्ते एक महीने तक सजा पर रोक भी लगा दी। चुडासमा और तीन अन्य आरोपी हितेश परमार, मोहन वढेर और रामजी बेरो भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 323 (जानबूझकर चोट पहुंचाना) और धारा 147 (दंगा करने) के तहत दोषी पाए गए थे।

घटना के वक्त सभी आरोपी गैरकानूनी रूप से एकत्र हुए थे
अभियोजन के अनुसार, चुडासमा और अन्य लोग सात नवंबर 2010 को जब यातायात जाम में फंसे तो वे गैरकानूनी तरीके से एकत्रित हुए और हथियारों से लैस होकर उन्होंने शिकायकर्ता मीत वैद्य पर हमला किया। प्राथमिकी के अनुसार, आरोपियों ने शिकायकर्ता तथा कुछ अन्य लोगों पर हमला किया तथा उन्हें पीटा तथा उनसे गालीगलौज की और उनके वाहन को भी नुकसान पहुंचाया था।

उधर, सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष 2002 के गुजरात दंगों के दौरान सामूहिक बलात्कार की शिकार बिल्कीस बानो को मंगलवार को आश्वासन दिया कि नई पीठ के गठन के तुरंत बाद 11 दोषियों की सजा में छूट के खिलाफ उनकी याचिका पर सुनवाई की जाएगी। अपराधियों ने बिल्कीस बानो के परिवार के सात सदस्यों की हत्या भी कर दी थी। प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति पी. एस. नरसिम्हा और न्यायमूर्ति जे. बी. परदीवाला की पीठ ने बिल्कीस बानो का प्रतिनिधित्व कर रही वकील शोभा गुप्ता को आश्वासन दिया कि नई पीठ का गठन जल्द से जल्द किया जाएगा।

गुप्ता ने त्वरित सुनवाई के लिए मामले का विशेष उल्लेख किया और कहा कि नई पीठ गठित करने की आवश्यकता है, क्योंकि न्यायमूर्ति बेला एम. त्रिवेदी ने याचिका पर सुनवाई से खुद को अलग कर लिया है। न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा, “मैं जल्द से जल्द पीठ गठित करूंगा। मामले को जल्द ही सूचीबद्ध किया जाएगा।”

About bheldn

Check Also

ओडिशा: भगवान जगन्नाथ की चंदन यात्रा में पटाखों के ढेर में विस्फोट, 20 से ज्यादा झुलसे, कई की हालत गंभीर

पुरी, ओडिशा के पुरी में विश्व विख्यात भगवान जगन्नाथ की चंदन यात्रा उत्सव में पटाखों …