‘ये भारत नहीं, अडानी की फॉरेन पॉलिसी…’ पीएम मोदी के विदेश दौरों पर राहुल ने उठाए सवाल

नई दिल्ली,

संसद के बजट सत्र के 6वें दिन लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा हुई. इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र कर महंगाई, बेरोजगारी, अग्निवीर योजना, गरीबी और अडाणी के मुद्दे पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सेना के अफसरों और पूर्व सैनिकों ने बताया कि अग्निवीर योजना सेना की योजना नहीं है. इसे सेना पर थोपा गया है. इसे अजीत डोभाल ने थोपा. यह RSS का आइडिया है. इतना ही नहीं राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि पीएम मोदी के विदेश दौरों में अडानी को फायदा दिलाया जाता है.

राहुल गांधी ने कहा कि यात्रा के दौरान जनता से बात करने का, उनकी समस्याएं सुनने का मौका मिला. उन्होंने कहा कि अभी आपने अग्निवीर योजना की तारीफ की लेकिन बेरोजगार युवा जो सेना में भर्ती के लिए सुबह चार बजे सड़कों पर दौड़ लगाता है, वो इस बात से सहमत नहीं है. इन लोगों का कहना है कि हमें चार साल के बाद सेना से बाहर निकाल दिया जाएगा.

राहुल गांधी ने कहा, ”सेना के रिटायर अफसर कह रहे हैं कि अग्निवीर योजना आर्मी की नहीं है. यह योजना आरएसएस की ओर से आई है. गृह मंत्रालय से आई है. यह सेना पर थोपी गई है. अजीत डोभाल ने थोपी है. समाज में इतनी बेरोजगारी है, अग्निवीर के बाद समाज में हिंसा बढ़ेगी. अजीत डोभाल का नाम लेने पर सत्ता पक्ष की ओर से आपत्ति जताई गई और ये कहा गया कि आप उनका नाम नहीं ले सकते. राहुल गांधी और कांग्रेस के सदस्यों ने कहा कि क्यों नहीं ले सकते. वे सदन में नहीं हैं. राहुल गांधी ने कहा, अभिभाषण में महंगाई और बेरोजगारी को लेकर कोई जिक्र नहीं है. अग्निवीर योजना की भी एक लाइन में चर्चा है.

अडाणी के मुद्दे पर भी सरकार को घेरा
राहुल गांधी ने कहा, ”मैंने यात्रा की. इस दौरान तमिलनाडु, केरल से हिमाचल तक हर राज्य में एक ही नाम सुनने को मिला. अडानी, अडानी, अडानी.” राहुल गांधी ने कहा कि युवा ये पूछ रहे थे कि अडानी की तरह स्टार्टअप शुरू करना है हमें भी. ये जिस बिजनेस में हाथ डालता है, उसी में सफल हो जाता है. उन्होंने कहा कि अडानी पहले दुनिया के अमीरों में 609 नंबर पर थे, कौन सा जादू हुआ कि नौ साल में नंबर दो पर पहुंच गए. इस दौरान कांग्रेस सांसदों ने मोदी है तो मुमकिन है के नारे भी लगाए.

राहुल बोले- अडानी इतनी जल्दी 2 नंबर पर कैसे आ गए?
राहुल गांधी ने कहा कि आज जिस सड़क पर चलो और पूछो कि किसने बनाई है तो अडानी का नाम आएगा. हिमाचल का सेब अडानी का है. देश जानना चाहता है कि अडानी का प्रधानमंत्री के साथ कैसे रिश्ते हैं. उन्होंने पीएम मोदी की एक पुरानी तस्वीर निकाली, इसे लेकर सत्ताधारी सांसदों ने हंगामा किया. स्पीकर ओम बिड़ला ने राहुल गांधी को टोका और कहा कि पोस्टरबाजी न करें. राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि अडानी 2014 में 609वें नंबर से इतने कम समय में दूसरे नंबर तक पहुंच गए. असली मैजिक तब शुरू हुआ जब मोदीजी दिल्ली आए.

राहुल गांधी ने कहा कि युवा हमसे पूछ रहे हैं कि अडानी सिर्फ 8-10 सेक्टर्स में हैं. ऐसे में उनकी संपत्ति 2014 में 8 बिलियन डॉलर से 2022 में 140 बिलियन डॉलर कैसे पहुंच गई. राहुल गांधी ने कहा कि एक नियम था जिसके पास हवाई अड्डों का पूर्व अनुभव नहीं है उन्हें एयरपोर्ट के विकास में शामिल नहीं किया जाता. भारत सरकार ने यह नियम बदल दिया.

ये अडानी जी की विदेश नीति- राहुल गांधी
राहुल गांधी ने कहा, पीएम ऑस्ट्रेलिया जाते हैं और जादू से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अडानी को लोन दे देता है. मैं उदाहरण दे रहा हूं, मोदी जी पूरी दुनिया में जाते हैं, क्या होता है. बांग्लादेश जाते हैं, वहां बांग्लादेश में इलेक्ट्रिसिटी बेचने का फैसला होता है, कुछ दिन बाद बांग्लादेश 25 साल का कॉन्ट्रैक्ट अडानी के साथ कर लेता है. इसके बाद श्रीलंका में पीएम मोदी द्वारा दबाव डालकर अडानी को प्रोजेक्ट दिलाते हैं. राहुल गांधी ने कहा कि ये अडानी की विदेश नीति है.

एलआईसी को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि अडानी जी की मदद पीएम और हिंदुस्तान की सरकार कैसे करती है. हजारों करोड़ रुपए हिंदुस्तान के पब्लिक सेक्टर बैंक अडानी जी को दे रहे हैं. एसबीआई, पीएनबी, जैसे बैंक शामिल हैं. इन बैंकों का पैसा, एलआईसी का पैसा अडानी के पास जा रहा है. जैसे ही कोई इनके खिलाफ खड़ा होता है, तो ईडी, सीबीआई की जांच एजेंसी बचाव में आ जाती हैं. कुछ दिन पहले हिंडनबर्ग रिपोर्ट आई. इसमें कहा गया कि अडानी जी की शैल कंपनियां देश के बाहर हैं. ये हजारों करोड़ रुपए शेल कंपनियां भेज रही हैं, ये किसका पैसा है.

About bheldn

Check Also

पुणे पोर्शे कार एक्सीडेंट केस में नाबालिग आरोपी वेदांत अग्रवाल की जमानत रद्द, जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड का बड़ा फैसला

मुंबई, जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने पुणे के कल्याणीनगर दुर्घटना मामले में किशोर आरोपी की जमानत …