‘जो मन में आए बोलते रहें, लेकिन…’, लोकसभा में जब अधीर को अमित शाह ने टोका

नई दिल्ली,

लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने सरकार पर हमला बोला. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान बार-बार आदिवासी राष्ट्रपति, आदिवासी राष्ट्रपति का जिक्र किए जाने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि क्या आपने ये कोई अहसान कर दिया है क्या. इस पर निशिकांत दुबे ने आपत्ति जताई और इसे सदन की कार्यवाही से हटाने की मांग की.

अधीर रंजन चौधरी ने राहुल गांधी पर सत्ता पक्ष की ओर से लगातार हो रहे हमलों को लेकर कहा कि आज राहुल गांधी ने सबको पप्पू बना दिया. अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री के संबोधन से पहले भारतीय जनता पार्टी सभी ब्रिगेडियर राहुल गांधी के खिलाफ उतार दिए हैं. उन्होंने चीन का मुद्दा उठाया और युद्ध के समय संसद में चर्चा का जिक्र किया. इस पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि चर्चा तब हुई जब आप जमीन हारकर आ गए थे.

अधीर रंजन ने चीन सीमा पर पैट्रोलिंग पॉइंट में आई कमी को लेकर भी सरकार पर सवाल उठाए और कहा कि चीन ने भारत की सीमा में कई किलोमीटर घुसकर सड़क का निर्माण करा लिया. इस पर केंद्रीय मंत्री किरन रिजिजू ने आपत्ति जताई और कहा कि कोई लेख लिख दे तो उसके आधार पर इस तरह की बात नहीं की जानी चाहिए.

अधीर रंजन चौधरी की ओर से सदन में किए जा रहे दावों पर आपत्ति जताई. उन्होंने कहा कि अधीरजी के जो मन में आए वो कहें. जो सदन के रिकॉर्ड में होता है, वही ऑथेंटिकेट होता है. अमित शाह ने कहा कि वे बस इतना कह दें कि जो भी कह रहा हूं, वह अखबार के हवाले से कह रहा हूं.

उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी बात जो देश की सीमाओं से जुड़ा संवेदनशील मसला है, उसे लेकर अखबार के आधार पर इस तरह की बात नहीं की जानी चाहिए. देश को गुमराह न करें. इस पर अधीर रंजन ने कहा कि मैंने पहले ही ये कह दिया था कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार.

अधीर रंजन ने मुस्लिमों के साथ भेदभाव का मुद्दा भी उठाया और गृह मंत्री की अध्यक्षता में हुई पुलिस अधिकारियों की बैठक का भी जिक्र किया. अधीर रंजन ने जवाहरलाल नेहरू को भी याद किया और ये भी कहा कि अडानी के साथ उनकी कोई दुश्मनी नहीं है. उन्होंने कहा कि हम भी चाहते हैं कि देश और तरक्की करे, देश में और उद्योगपति तैयार हों.

About bheldn

Check Also

प्रधानमंत्री मोदी की भाषा की गरिमा और भाजपा की सीटें गिरती जा रही हैं, राहुल ने क्यों कही ये बात

नई दिल्ली कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री …