100 साल… एक मंदिर… यहीं नमाज और यहीं पूजा, जानकर हैरान रह जाएंगे

रायपुर

छत्तीसगढ़ के बालोद जिले के गुंडरदेही में कौमी एकता की अनोखी मिसाल देखने को मिली है। यहां एक मंदिर में पूजा और नमाज साथ में होती है। यहां के हटरी बाजार चौक में मां चंडी देवी का एक मंदिर है। इसकी खास बात ये है कि मंदर के गर्भगृह में चंडी देवी की प्रतिमा है तो छत पर इसाल का प्रतीक 786 लिखा हुआ है। यहां हिन्दू और मुस्लिम शांति और एकता से साथ पूजा करते हैं। यहां हिन्दू और मुस्लिम समुदाय के लोग आते हैं। बताया जाता है कि ये मंदिर करीब 100 साल पुराना है और तभी से दोनों धर्म के लोगों के लिए आस्था का केन्द्र है। यहां दोनों धर्म के लोग शांति के साथ अपनी-अपनी पूजा करते हैं। मंदिर में जाने वाले लोग बताते हैं कि इस मंदिर में पूजा के बाद दोनों धर्मों के लोग आपस में प्यार से मिलते हैं और बात करते हैं।

धरती से निकली थी प्रतिमा
मंदिर के गर्भगृह के छत पर इस्लामिक प्रतीक 786 की पताका लगी हुई है। ऐसी मान्यता है कि 100 साल पहले राम सागर तालाब से मां चंडी देवी की प्रतिमा धरती से निकली थी। इसके बाद यहां पर इस्लाम धर्म का प्रतीक 786 लिखा एक चिन्ह भी मिला था।

जमींदार ने बनवाया था मंदिर
ऐसा कहा जाता है कि दोनों धर्मों के प्रतीक मिलने के बाद यहां के जमीदार राजा निहाल सिंह राय ने इसी स्थान पर मंदिर बनाने का फैसला किया था। मंदर बनने के बाद उन्होंने विधि विधान से पूजा करके मां चंडी देवी की प्रतिमा और इस्लाम धर्म का प्रतीक माने जाने वाले 786 की स्थापना की थी। तब से यह मंदिर हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल है। यहां दोनों धर्म के लोग आते हैं।

हर साल होते हैं आयोजन
ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर में हर साल कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। जिस परंपरा को राजा निहाल सिंह ने शुरू किया था उस परंपरा को आज भी यहां के हिन्दू और मुस्लिम धर्म के लोग मानते हैं।

मुस्लिम करते हैं सैयद बाबा की प्रार्थना
इस मंदिर में जहां चंडी देवी की पूजा होती है वहां मुस्लिम समुदाय के लोग इसे सैयद बाबा की मजार मान कर करते हैं। हिन्दू धर्म के लोग नवरात्रि के मौके पर यहां कलश स्थापना करते हैं। जबकि इस्लाम को मानने वाले मजार के रूप में आराधना करते हैं। मुस्लिम धर्म का मानना है कि इस मजार में लोगों के दुख औऱ दर्द दूर होते हैं।

About bheldn

Check Also

जहां अफसर मतदान में देरी करते रहे, वहीं बीजेपी के लिए काम करता रहा चुनाव आयोग, उद्धव ठाकरे ने लगाए गंभीर आरोप

मुंबई शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने सोमवार को आरोप लगाया कि मुंबई में …