तुर्की भूकंप में एक भारतीय ने भी गंवाई जान, होटल के मलबे के नीचे मिली लाश

नई दिल्ली,

भूकंप के बाद से ही तुर्की और सीरिया से सिर्फ तबाही की तस्वीरें सामने आ रही हैं. दोनों देशों में मिलाकर अब तक 26 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. इसी हादसे में एक भारतीय ने भी जान गंवाई है.तुर्की में मौजूद भारतीय दूतावास ने जानकारी दी कि 6 फरवरी के भूकंप के बाद से लापता भारतीय नागरिक विजय कुमार की डेड बॉडी आज मिली है. तुर्की के मालट्या में एक होटल के मलबे से उनकी लाश मिली है. जानकारी के मुताबिक वो एक बिजनेस ट्रिप पर तुर्की गए हुए थे. दूतावास ने विजय कुमार के परिवार और प्रियजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है. दूतावास ने जानकारी दी कि हम उनके पार्थिव शरीर को जल्द से जल्द उनके परिवार तक पहुंचाने की व्यवस्था कर रहे हैं.

अब तक 26 हजार लोगों की गई जान
तुर्की और सीरिया में आए भूकंप से भारी तबाही मची है. दोनों देशों में मिलाकर मौत का आंकड़ा 26 हजार से पार जा चुका है. तुर्की में तो एक भारतीय की भी मौत हो गई है. दोनों ही देशों में राहत और बचाव का काम जारी है. रेस्क्यू में जुटे बचावकर्मियों ने मरने वालों की संख्या और बढ़ोतरी होने की आशंका जताई है. बचावकर्मियों का दावा है कि अभी भी सैकड़ों परिवार इमारतों के मलबों में दबे हैं. तुर्की के 10 प्रांतों में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. यहां 10 हजार इमारतें गिर गई हैं. जबकि एक लाख इमारतों को नुकसान पहुंचा है.ॉ

कई बार आए भूकंप के झटके
गौरतलब है कि तुर्की में एक के बाद एक कई झटके आए. भूकंप का पहला झटका 6 फरवरी की सुबह 4.17 बजे आया. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.8 थी. भूकंप का केंद्र दक्षिणी तुर्की का गाजियांटेप था. इससे पहले की लोग इससे संभल पाते कुछ देर बाद ही भूकंप का एक और झटका आया, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 मैग्नीट्यूड थी. भूकंप के झटकों का यह दौर यहीं नहीं रुका. इसके बाद 6.5 तीव्रता का एक और झटका लगा. भूकंप के इन झटकों ने मालाटया, सनलीउर्फा, ओस्मानिए और दियारबाकिर सहित 11 प्रांतों में तबाही मचा दी. शाम 4 बजे भूकंप का एक और यानी चौथा झटका आया. बताया जा रहा है कि इस झटके ने ही सबसे ज्यादा तबाही मचाई. इसके ठीक डेढ़ घंटे बाद शाम 5.30 बजे भूकंप का 5वां झटका आया.

About bheldn

Check Also

भारत ने की फिलिस्तीन की बड़ी मदद! 25 लाख डॉलर की पहली किस्त जारी

नई दिल्ली, गाजा में जारी प्रदर्शन के बीच भारत ने फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त …