भेल की थ्रिफ्ट ने बढ़ाई ऋण पर ब्याज दर, चार संचालकों ने किया विरोध

भोपाल

भेल की थ्रिफ्ट सोसायटी के संचालक मंडल की बैठक आयोजित की गई जिसमें प्रस्ताव क्र. 7 ऋण पर ब्याज दर बढ़ाया गया । बैठक में एफडी पर सवा साल के लिये ढ़ाई फीसदी और 8 साल के लिये 8.5 फीसदी ब्याज दरें बढ़ाई । इसी तरह ऋण पर 9.9 फीसदी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई । आरडी पर 5 साल के लिये 9 फीसदी ब्याज बढ़ाया गया । इधर ऋण पर ब्याज दर बढ़ाने का चार संचालकों ने विरोध किया ।

गौरतलब है कि वर्तमान में ब्याज दर 9 प्रतिशत है जिसे सत्तापक्ष के संचालकों ने 9.9 फीसदी कर दिया। इसका संचालकगण राजकुमार इड़पाची, दीपक गुप्ता, निशान कुमार नंदा व कमलेश नागपुरे ने विरोध किया। उन्होंने कहा कि सहकारिता का उद्देश्य सदस्यों को कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराना है वहीं उक्त चार संचालकों द्वारा कहा गया कि 100 करोड़ के ऊपर ऋण बंटा हुआ है तो सदस्यों को ऋण ब्याज से राहत देना चाहिए क्योंकि 100 करोड़ ऋण राशि पर भी अच्छा लाभ प्राप्त होगा।

प्रस्ताव क्रमांक 8 के अनुसार ऋण अमानत राशि पर सालाना ब्याज दर निर्धारित करना था जो पूर्व में 6 प्रतिशत ही दी जा रही थी उसे 6 प्रतिशत रखने की ही मांग की। उक्त चार संचालक का कहना है कि जब हम अच्छा लाभ कमा रहे हैं तो थ्रिफ्ट पर ब्याज दर 7 प्रतिशत की जानी चाहिए जिसे अस्वीकार कर दिया गया । ऋण पर बढ़े हुए ब्याज दर के हिसाब से 9.9 प्रतिशत ब्याज दर व इंश्योरेंस अमाउंट 0.5 प्रतिशत मिलाकर 10.4 प्रतिशत सालाना की दर से होगा। बैठक में एक संचालक अस्वस्थ होने के कारण भाग नहीं ले सकी ।

About bheldn

Check Also

पुलिया पर बह रहा सीवेज, गंदगी और जलभराव के बीच गुजरने मजबूर हैं लोग

— तुलसी परिसर फेस वन और क्रिस्टल की पुलिया पर सीवेज लाइन का गंदा एवं …