कोहली-रोहित भी नहीं कर पाए ये कमाल… हरमनप्रीत ने कर दिखाया

गेकबेर्हा (साउथ अफ्रीका)

भारतीय महिला टीम आयरलैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप का मुकाबला खेल रही है। भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इस मुकाबले को जीतना ही होगा। महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। इस मैच के लिए मैदान पर आते ही हरमनप्रीत कौर ने इतिहास भी रच दिया है। यह उनका टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 150 मैच है। इसके साथ ही इस मैच में उन्होंने अपने 3000 टी20 इंटरनेशनल रन भी पूरे कर लिये।

पहली क्रिकेटर बनीं हरमनप्रीत कौर
हरमनप्रीत कौर टी20 इंटरनेशनल में 150 मैच खेलने वाली पहली क्रिकेटर हैं। उनसे पहले कोई पुरुष खिलाड़ी भी 150 टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेल पाया है। 33 साल की भारतीय कप्तान ने 2009 में अपना पहला मैच खेला था। इंग्लैंड के खिलाफ उस मुकाबले में हरमनप्रीर सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हो गई थीं। वह इस फॉर्मेट में अभी भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज भी हैं। आयरलैंड के खिलाफ मैच से पहले 134 पारियों में हरमन के बल्ले से 27.97 की औसत से 2993 रन निकले हैं। इसमें एक शतक और 9 फिफ्टी शामिल हैं। वह इस फॉर्मेट में इंटरनेशनल शतक लगाने वाली भी एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं।

दुनिया में सिर्फ तीन ही महिला क्रिकेटरों के टी20 में उनसे ज्यादा रन हैं। लेकिन तीनों टॉप-3 में बल्लेबाजी करती हैं। हरमनप्रीत कौर ने करियर में गिने-चुने मौकों पर ही टॉप-3 में बल्लेबाजी की है। 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 2018 टी20 वर्ल्ड कप में हरमनप्रीत कौर ने आयरलैंड के खिलाफ शतक लगाया था।

रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर
सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने के मामले में रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर हैं। भारत कप्तान ने 148 मुकाबले खेले हैं। टी20 वर्ल्ड कप के बाद रोहित को इस फॉर्मेट में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है। महिला खिलाड़ियों में न्यूजीलैंड की सुजी बेट्स ने 143 और इंग्लैंड की डेनियल व्याट ने 141 मैच खेले हैं।

About bheldn

Check Also

IPL: मैदान पर ही रोने लगे विराट, अनुष्का भी इमोशनल, RCB परिवार के लिए ये जीत खास

बेंगलुरु: ग्रीक पौराणिक कथाओं में फीनिक्स पक्षी का जिक्र मिलता है, जो अमर है, जो …