पाकिस्तानी यूनिवर्सिटी में दिखे ‘सलमान’, ‘शाहरुख’, कट्टरपंथियों को लगी मिर्ची… मुल्क में खुश रहना बर्दाश्त नहीं!

इस्लामाबाद

पाकिस्तान के लाहौर में एक यूनिवर्सिटी है। नाम है, LUMS यानी लाहौर यूनिवर्सिटी ऑफ मैनेजमेंट साइंसेस। हाल ही में यूनिवर्सिटी के छात्रों ने ‘बॉलीवुड डे’ मनाया। इसमें यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स बॉलीवुड फिल्मों के अलग-अलग किरदारों में नजर आया। कोई ‘दबंग’ फिल्म का चुलबुल पांडेय, कोई ‘फिर हेरा-फेरी’ का बाबू राव, कोई ‘देवदास’ का देव बाबू, कोई ‘मोहब्बतें’ का राज आर्यन तो कोई ‘रॉकस्टार’ का जॉर्डन बना हुआ था। सोशल मीडिया पर LUMS में मनाए गए बॉलीवुड डे के वीडियो तेजी से वायरल हो रहे हैं। इस फेस्टिवल ने पाकिस्तान को दो धड़ों में बांट दिया है। एक तरफ रूढ़िवादियों की फौज खड़ी है जो इसका विरोध कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ कई लोग इसके समर्थन में भी उतर आए हैं।

LUMS के बॉलीवुड डे का वीडियो शेयर करते हुए एक पाकिस्तानी ट्विटर यूजर ने लिखा, ‘मुझे फिल्मों और फिल्म इंडस्ट्री का जश्न मनाने में कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन एक ऐसी इंडस्ट्री को बढ़ावा देने का कोई मतलब नहीं है जहां आपके देश के कलाकारों पर बैन लगा दिया गया है और जो पाकिस्तान विरोधी प्रचार का अड्डा बन गया है। हालांकि यह सिर्फ LUMS की समस्या नहीं है। एक देश के रूप में हमारा कोई स्वाभिमान नहीं है।’ एक दूसरे यूजर ने फेस्टिवल पर सवाल उठाते हुए कहा, ‘LUMS के छात्र हीन भावना से क्यों ग्रसित हैं?’ सोशल मीडिया पर लोगों ने यह भी कहा कि पाकिस्तान दिवालिया होने की कगार पर है लेकिन LUMS बॉलीवुड का जश्न मना रहा है।

लोगों ने समर्थन में कसे तंज
हालांकि छात्रों का समर्थन करने वालों ने भी सोशल मीडिया पर जमकर तंज कसे। शमा जुनेजा ने लिखा, ‘इन छात्रों ने सिर्फ बॉलीवुड डे मनाया है। इनकी खुशी देखकर मुझे बहुत अच्छा लगा। इसमें क्या गलत है? नौकरी करते हुए प्रैक्टिकल लाइफ की मुश्किल परिस्थितियों में फंसने से पहले इन्हें इनकी जिंदगी के कुछ खुशनुमा साल जी लेने दें।’ एक दूसरे यूजर ने लिखा, ‘LUMS में बॉलीवुड डे… युवाओं को मजा करते देख अच्छा लगा लेकिन पाकिस्तान के कट्टरपंथी निश्चित रूप से ‘दुश्मन मुल्क’ के सांस्कृतिक प्रभाव पर आपत्ति जताएंगे।’

‘पाकिस्तान में खुश रहना मना है’
एक ट्विटर यूजर ने लिखा, ‘कितनी अजीब बात है कि सरकार और मीडिया 24/7 भारत के खिलाफ नफरत फैलाते हैं, फिर भी पाकिस्तानी छात्र बॉलीवुड को एक प्रेरणा के रूप में देखते हैं।’ पाकिस्तानी पत्रकार हामजा अजहर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘LUMS के इस वीडियो पर पाकिस्तानी भड़क रहे हैं क्योंकि एक देश के रूप में हम एंटी-फन हैं। यहां खुश रहना मना है।’ पाकिस्तान एक रूढ़िवादी मुल्क है जहां समाज अभी भी आधुनिक संगीत और कपड़ों को इस्लामिक नियमों के खिलाफ मानता है।

About bheldn

Check Also

MQ-9 रीपर की कब्रगाह बना यमन, हूतियों ने फिर मार गिराया अमेरिका का यह शक्तिशाली ड्रोन!

दुबई: यमन में एक और अमेरिकी MQ-9 रीपर ड्रोन गिरा है। हूतियों ने दावा किया …