AAP की शैली ओबेरॉय बनीं दिल्ली की मेयर, BJP प्रत्याशी रेखा गुप्ता को हराया

नई दिल्ली,

आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी शैली ओबेरॉय दिल्ली की नई मेयर चुन ली गई हैं. उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी रेखा गुप्ता को हराया है. मेयर चुनाव में आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी शैली ओबेरॉय को 150 वोट मिले, जबकि बीजेपी उम्मीदवार रेखा गुप्ता को 116 वोट मिले हैं. मेयर बनने के बाद डॉ. शैली ओबेरॉय ने कहा कि मैं आप सभी को विश्वास दिलाती हूं कि मैं इस सदन को संवैधानिक तरीके से चलाऊंगी. मुझे उम्मीद है कि आप सभी सदन की गरिमा बनाए रखेंगे और इसके सुचारू संचालन में सहयोग करेंगे.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी शैली ओबेरॉय को चुनाव जीतने पर बधाई दी है. अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि गुंडे हार गए, जनता जीत गई. दिल्ली नगर निगम में आज दिल्ली की जनता की जीत हुई और गुंडागर्दी की हार. डॉ. शैली ओबेरॉय को मेयर चुने जाने पर दिल्ली की जनता को बधाई.

वहीं आप प्रत्याशी की जीत विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा कि गुंडागर्दी हार गई, जनता जीत गई. बीजेपी धोखा देकर अपना मेयर बनाना चाहती थी. मैं शैली ओबेरॉय को दिल्ली का मेयर चुने जाने पर बधाई देता हूं. अब अली इकबाल डिप्टी मेयर बनेंगे.

मेयर चुनाव के लिए चौथी बार बुलाए गए सदन में आज शांतिपूर्वक वोटिंग हुई. इस दौरान कोई विरोध नहीं हुआ और न ही किसी तरह की नारेबाजी हुई है. करीब साढ़े 11 बजे शुरू हुई वोटिंग 2 घंटे से ज़्यादा वक्त तक चली. मेयर चुनाव में दिल्ली के कुल 10 मनोनीत सांसदों, 14 मनोनीत विधायकों और 250 में से 241 निर्वाचित पार्षदों ने वोट किया. कांग्रेस के 9 निर्वाचित पार्षदों ने मेयर चुनाव का बॉयकोट किया है.

इससे पहले दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने दावा किया था कि आप प्रत्याशी शैली ओबेरॉय दिल्ली की मेयर बन गई हैं. सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा, “दिल्ली नगर निगम में आम आदमी पार्टी का मेयर बनने पर सभी कार्यकर्ताओं को बहुत बधाई और दिल्ली की जनता का तहे दिल से एक बार फिर से आभार. AAP की पहली मेयर @OberoiShelly को भी बहुत बहुत बधाई.”

कैसे हुआ था दिल्ली मेयर का चुनाव?

—दिल्ली मेयर चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. दिल्ली के चुने हुए सांसद अपना-अपना वोट डाल रहे हैं. आप सांसद संजय सिंह ने वोट डाल दिया है. उनके अलावा भी आप और बीजेपी सांसद वोट डाल रहे हैं. दिल्ली के सांसदों के बाद विधायक वोट डालेंगे.

—बीजेपी सांसद हंसराज हंस और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी वोट डालने के बाद सिविक सेंटर से निकल गए हैं.

—दिल्ली से बीजेपी सांसद हंसराज हंस ने कहा कि आम आदमी पार्टी को घबराना नहीं चाहिए. उन्हें अपने लोगों पर विश्वास होना चाहिए. आज दिल्ली को मेयर और डिप्टी मेयर मिल जाएगा.

—दिल्ली के सांसद और विधायकों ने मेयर चुनाव के लिए अपना वोट दिया है. अब वोटिंग का तीसरा चरण शुरू हो गया है. इसमें दिल्ली के नवनिर्वाचित पार्षद वोट डालेंगे.

—मेयर चुनाव के लिए कुल 274 वैध वोट हैं. इनमें से 9 कांग्रेस के पार्षद वोटिंग में हिस्सा नहीं ले रहे हैं, कांग्रेस ने मेयर चुनाव का बायकॉट किया है. ऐसे में आज चुनाव में कुल 265 वोट डलने की उम्मीद है. दोनों मेयर उम्मीदवारों में से किसी को भी जीत के लिए 134 वोट चाहिए.

—बीजेपी विधायक अनिल बाजपेयी व्हील चेयर से वोट डालने के लिए सिविक सेंटर पहुंचे. कल वह गंभीर रूप से घायल हो गए थे.

—बीजेपी सांसद मनोज तिवारी और रमेश बिधूड़ी ने सिविक सेंटर में अपना वोट डाल दिया है. मनोज तिवारी सबसे आखिरी में वोट डालने वाले सांसद हैं.

— आम आदमी पार्टी की मेयर पद की उम्मीदवार डॉ. शैली ओबेरॉय ने वोट डाल दिया है. उनके अलावा आप के डिप्टी मेयर पद के उम्मीदवार आले मोहम्मद इकबाल और भाजपा के डिप्टी मेयर पद के उम्मीदवार कमल बागड़ी ने भी मेयर चुनाव के लिए वोट डाला.

— दिल्ली में मेयर को चुनने के लिए अबतक 100 पार्षद वोट डाल चुके हैं. अभी करीब 150 पार्षद बचे हुए हैं, जो वोट डालेंगे.

— आम आदमी पार्टी के नेता सदन मुकेश गोयल ने वोटिंग में तेज़ी लाने के लिए दूसरे बूथ में भी वोटिंग का प्रस्ताव दिया. जिसे शांतिपूर्वक मानते हुए अब दो बूथ पर वोटिंग शुरू कर दी गई है. इससे पहले सिर्फ एक बूथ में वोटिंग चल रही थी.

—दिल्ली मेयर चुनाव के लिए सदन में 200 पार्षदों ने अब तक वोट कर दिया है. अब महज 41 पार्षदों की वोटिंग बाकी है.

दिल्ली MCD चुनाव के नतीजे पिछले साल 7 दिसंबर को आ गए थे. एमसीडी चुनाव में AAP ने 134 सीटें जीतीं जबकि बीजेपी को 104 सीटों पर जीत मिली थी. इसके बाद से तीन बार सदन की बैठक बुलाकर मेयर चुनने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. हालांकि हंगामे के चलते तीनों बार ऐसा न हो सका. जिसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा और कोर्ट ने जल्द से जल्द चुनाव कराने के निर्देश जारी किए. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट कर दिया कि एलजी द्वारा नामित किए पार्षद मेयर के चुनाव में वोट नहीं डालेंगे.

About bheldn

Check Also

दौलत बढ़े तो माननीयों जैसी! दोबारा लड़ रहे 324 सांसदों की संपत्ति में 5 साल में 43% की औसत बढ़ोतरी

नई दिल्ली लोकसभा चुनाव में फिर से चुनावी मैदान में उतरे 324 सांसदों की संपत्ति …