अक्षय की ‘सेल्फी’ को मिली बेहद कम ओपनिंग, 2010 के बाद नहीं हुआ ऐसा बुरा हाल!

बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार की नई फिल्म ‘सेल्फी’ भी उसी रास्ते पर चल पड़ी है, जिसपर पिछले साल उनकी सारी फिल्में गई थीं. मगर एक बड़ा फर्क ये है कि ‘सेल्फी’ जिस तरह बॉक्स ऑफिस पर गिरी है, उसकी उम्मीद तो अक्षय की आलोचना करने वालों को भी नहीं रही होगी.

पिछले साल अक्षय की एक भी फिल्म उम्मीद के मुताबिक कमाई नहीं कर पाई और उनकी चारों रिलीज ‘बच्चन पांडे’ ‘सम्राट पृथ्वीराज’ ‘रखा बंधन’ और ‘राम सेतु’ बॉक्स ऑफिस पर नाकामयाब रहीं. पिछले साल की तरह इस साल भी अक्षय की कई फिल्में रिलीज होनी हैं, लेकिन उनकी शुरुआत बहुत खराब नजर आ रही है. ‘सेल्फी’ का ट्रेलर, गाने और प्रोमोज आने के बाद से ही फिल्म के लिए उस तरह का माहौल नहीं बता नजर आ रहा था, जो एक हिट फिल्म के लिए जरूरी है. मगर ‘सेल्फी’ के ओपनिंग कलेक्शन की रिपोर्ट्स बता रही हैं कि फिल्म ने पहले दिन इतनी कम कमाई की है जो लोगों को शॉक कर देगी.

‘सेल्फी’ का ओपनिंग कलेक्शन
‘गुड न्यूज’ और ‘जुगजुग जियो’ जैसी फिल्में बना चुके राज मेहता ने ‘सेल्फी’ डायरेक्ट की है. फिल्म में अक्षय के साथ इमरान हाशमी भी हैं. दो बड़े नाम होने के बावजूद फिल्म ने इतनी हल्की शुरुआत की है को किसी ने नहीं सोचा होगा. बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट्स के अनुसार, शुक्रवार को ‘सेल्फी’ ने सिर्फ 2.5 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया है. अक्षय के करियर की सबसे बुरी फ्लॉप फिल्मों में से एक ‘8 X 10 तस्वीर’ ने, 2009 में 2 करोड़ से कम ओपनिंग की थी. इसके बाद से अक्षय की किसी फिल्म को इतनी बुरी शुरुआत नहीं मिली थी.

अक्षय और इमरान की ‘सेल्फी’ को लेकर माहौल बहुत एक्साइटमेंट भरा तो नहीं ही था, लेकिन दो बड़े नामों के साथ आने के बावजूद 5 करोड़ का आंकड़ा भी पार न होना, एक बुरा संकेत है. अक्षय कुमार के स्टारडम का जैसा लेवल है, उनकी खराब फिल्मों से भी कम से कम डबल डिजिट में कमाई करने की उम्मीद की जाती है. पिछले साल अक्षय की चार फ्लॉप फिल्मों में से तीन ने 10 करोड़ का आंकड़ा पार किया था. 2022 से पहले अक्षय की बड़ी फ्लॉप 2015 में आई ‘ब्रदर्स’ थी, लेकिन उस फिल्म ने भी पहले दिन 15 करोड़ से ज्यादा कमाई की थी.

2010 के बाद अक्षय की सबसे छोटी ओपनिंग
अगर ‘सेल्फी’ का फाइनल ओपनिंग कलेक्शन 4 करोड़ भी पहुंच जाता है तब भी, पिछले 10 सालों में ये अक्षय कुमार की सबसे छोटा ओपनिंग कलेक्शन होगा. आखिरी बार अक्षय की किसी फिल्म का ओपनिंग कलेक्शन 3 करोड़ से भी कम 2010 में हुआ था. उस साल अक्षय की ‘एक्शन रिप्ले’ ने पहले दिन 2.75 करोड़ रुपये कमाए थे. 2010 के बाद अक्षय की सबसे छोटी ओपनिंग वाली फिल्में ये हैं:
1. एक्शन रिप्ले- 2.75 करोड़ रुपये (2010)
2. पटियाला हाउस- 4.10 करोड़ रुपये (2011)
3. OMG- 4.25 करोड़ रुपये (2012)
4. जोकर- 5 करोड़ रुपये (2012)
5. थैंक यू- 5 करोड़ रुपये (2011)

इस लिस्ट में से ‘OMG’ तो हिट रही थी, लेकिन बाकी फिल्में फ्लॉप थीं. पिछले 10 साल की बात करें तो अक्षय के लीड रोल वाली 3 ही फिल्मों ने 10 करोड़ से कम ओपनिंग कलेक्शन किया था. 2013 में आई ‘स्पेशल 26’ ने पहले दिन 7 करोड़ और 2015 में आई ‘बेबी’ ने फर्स्ट डे 9.3 करोड़ रुपये कमाए थे. मगर टाइट बजट में बनी ये फिल्में अच्छी चलीं और मेकर्स के लिए फायदा लेकर आईं. जबकि 2022 में 8 करोड़ से ज्यादा ओपनिंग कलेक्शन करने वाली अक्षय की फिल्म ‘रक्षा बंधन’ फ्लॉप रही.

पिछले 10 साल में 10 करोड़ कमाना थी आम बात
2021 में अक्षय कुमार की फिल्म ‘बेल बॉटम’ ने पहले दिन सिर्फ 2.75 करोड़ रुपये कमाए थे. लेकिन ये फिल्म कोरोना महामारी के बीच रिलीज हुई थी, जब बहुत राज्यों में थिएटर्स बंद थे. जहां खुले भी थे वहां आधी कैपेसिटी पर ही शोज चले. इसलिए फ्लॉप होने के बावजूद ‘बेल बॉटम’ को अक्षय की फ्लॉप गिनते वक्त एक डिस्काउंट की नजर से देखा जाता है. यानी ‘बेल बॉटम’ को छोड़ दें तो पिछले 10 साल में अक्षय की फ्लॉप फिल्मों ने भी ज्यादातर बार 10 करोड़ का आंकड़ा पार किया. इसलिए ‘सेल्फी’ का सिर्फ 3 करोड़ तक सिमट जाना, अक्षय के स्टारडम लेवल के लिए शॉकिंग चीज है!

पिछले ही हफ्ते रिलीज हुई कार्तिक आर्यन की फिल्म ‘शहजादा’ ने पहले दिन सिर्फ 6 करोड़ का कलेक्शन कर के हैरान कर दिया था. क्योंकि इससे पहले कार्तिक की ‘भूल भुलैया 2’ 2022 की सबसे बड़ी बॉलीवुड हिट्स में से एक थी. मगर अब अक्षय की ‘सेल्फी’ का ‘शहजादा’ के मुकाबले आधे आंकड़े में सिमट जाना इंडस्ट्री के लिए बहुत बड़ी हैरानी की बात होगी. अब अक्षय के फैन्स और इंडस्ट्री की नजर इसी बात पर रहेगी कि अक्षय की अगली फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर क्या रिस्पॉन्स मिलता है.

About bheldn

Check Also

पार्टनर की मौत से दुखी एक्टर ने किया सुसाइड! आखिरी पोस्ट में लिखा था- बस दो दिन इंतजार करो…

साउथ टीवी इंडस्ट्री को एक और बड़ा झटका लगा है. तेलुगु एक्टर चंद्रकांत की मौत …