अन्नदाता की एक दिन की आय 27 रुपये, PM मोदी के दोस्त की एक हजार करोड़: मल्लिकार्जुन खड़गे

नई दिल्ली

छत्तीसगढ़ के रायपुर में कांग्रेस पार्टी का राष्ट्रीय अधिवेशन चल रहा है। इस अधिवेशन में आज कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा। मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि गरीब और मध्यम वर्ग के लोग एड़िया रगड़ रहे हैं, जबकि कुछ मुट्ठी भर हजारों करोड़ कमा रहे हैं। खड़गे ने महंगाई को लेकर भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने गौतम अडानी का बिना नाम लिए कहा, “हमारे देश में महंगाई बढ़ रही है और गरीबों की हालत खराब है। असमानता इतनी अधिक है कि हमारे देश के कुछ मुट्ठी भर लोग इतना कमा लिए कि उसमें से एक दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति जाकर बन बैठे। मैं पूछता हूँ कि हमारा देश किस दोराहे पर आ खड़ा हुआ है, जहाँ अन्नदाता किसान की प्रतिदिन की आय ₹27 है, और प्रधानमंत्री के एक दोस्त की आय प्रतिदिन ₹1,000 करोड़ है। रोज इश्तेहार में खुद को छपवाने वाले दिल्ली के राजा ‘प्रधान सेवक’ हैं या ‘मित्र सेवक’?”

कांग्रेस ने 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा की और पार्टी ने समान विचारधारा वाले धर्मनिरपेक्ष दलों से गठबंधन पर जोर दिया। इस दौरान पार्टी ने कहा कि तीसरा मोर्चा केवल चुनाव में भाजपा की मदद करेगा। इसलिए जिन्हें भी भाजपा को हराने में दिलचस्पी है, उन सभी समान विचारधारा वाले दलों को एकसाथ आना चाहिए।

पार्टी ने एक रेजोल्यूशन पास कर कहा, “धर्मनिरपेक्ष और समाजवादी ताकतों की एकता कांग्रेस पार्टी के भविष्य की पहचान होगी। कांग्रेस को समान विचारधारा वाली धर्मनिरपेक्ष ताकतों की पहचान करने, लामबंद करने और संरेखित करने के लिए पूरी ताकत झोंक देनी चाहिए। हमें धर्मनिरपेक्ष क्षेत्रीय ताकतों को शामिल करना चाहिए जो हमारी विचारधारा से सहमत हों। आम वैचारिक आधार पर एनडीए का मुकाबला करने के लिए एकजुट विपक्ष की तत्काल आवश्यकता है। किसी तीसरी ताकत के उभरने से बीजेपी/एनडीए को फायदा होगा।”

भारत राष्ट्र समिति (जिसे पहले तेलंगाना राष्ट्र समिति के नाम से जाना जाता था) के अध्यक्ष और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव  ने महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार सहित कई विपक्षी नेताओं के साथ भाजपा विरोधी मोर्चा बनाने के लिए बैठकें की हैं। लेकिन शरद पवार जैसे दिग्गज राजनेताओं ने कहा है कि कांग्रेस को किसी वैकल्पिक मोर्चे से बाहर नहीं छोड़ा जा सकता है।

About bheldn

Check Also

IPL: राजस्थान से हारकर बाहर हुई कोहली की RCB, अब खिताब से 2 कदम दूर संजू की सेना

अहमदाबाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) एलिमिनेटर में संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स ने …