‘भारत जोड़ो यात्रा मेरी पारी का आखिरी पड़ाव…’ सोनिया ने कांग्रेस अधिवेशन में कही बड़ी बात

रायपुर,

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रायपुर के कांग्रेस अधिवेशन में बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि सरकार संवैधानिक मूल्यों को कुचल रही है और संवैधानिक संस्थाओं पर RSS-BJP का कब्जा है. इस दौरान सोनिया ने भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि इसने जनता को कांग्रेस के साथ जुड़ाव को जीवंत किया है.

सोनिया गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने लोकतंत्र को मजबूत किया. प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में हमने एक अच्छी सरकार दी थी. वहीं बीजेपी पर अटैक करते हुए कहा कि आज देश और कांग्रेस के लिए चुनौती भरा समय है. दलितों, अल्पसंख्यकों, महिलाओं के साथ अत्याचार हो रहा है और सरकार कुछ उद्योगपतियों का साथ दे रही है.

सोनिया ने दिया राजनीतिक पारी के अंत का संकेत
सोनिया गांधी ने अपने राजनीतिक पारी के अंत का संकेत देते हुए कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के साथ उनकी राजनीतिक पारी खत्म हो सकती है. यूपीए अध्यक्ष ने कहा, “2004 और 2009 में हमारी जीत के साथ-साथ डॉ. मनमोहन सिंह के कुशल नेतृत्व ने मुझे व्यक्तिगत संतुष्टि दी, लेकिन मुझे सबसे ज्यादा खुशी इस बात की है कि मेरी पारी भारत जोड़ो यात्रा के साथ समाप्त हुई, जो कांग्रेस के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुई.”

देश के हितों की लड़ाई लड़ेगी कांग्रेस: सोनिया
कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा सफल हुई है. राहुल गांधी ने मुश्किल यात्रा को मुमकिन किया. इसने जनता के साथ कांग्रेस के जुड़ाव को जीवंत किया है. कांग्रेस ने कमर कस ली है कि देश बचाने के लिए लड़ाई लड़ेंगे. कांग्रेस देश के हितों क लिए लड़ाई लड़ेगी. मजबूत कार्यकर्ता ही कांग्रेस की ताकत हैं. हमें अनुशासन के साथ काम करने की जरूरत है. जनता तक हमें अपना संदेश पहुंचाना होगा. सोनिया ने अपील की है कि निजी हितों को किनारे रखकर त्याग की जरूरत है. पार्टी की जीत ही देश की जीत होगी और मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में हम कामयाब होंगे.

बीजेपी सरकार का डीएनए गरीब विरोधी: खड़गे
सोनिया गांधी से पहले अधिवेशन को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने संबोधित करते हुए कहा था कि भारत सबसे कठिन दौर से गुज़र रहा है. आज देश को नए आंदोलन की जरूरत है. ‘सेवा, संघर्ष और बलिदान सबसे पहले हिंदुस्तान’, ये हमारा नारा होगा.

बीजेपी पर हमला करते हुए खड़गे ने कहा नफरत की वजह से देश का माहौल बिगड़ गया है. इस अधिवेशन को रोकने के लिए बीजेपी ने यहां ईडी की रेड की, हमारे लोगों को गिरफ्तार किया. देश के प्रजातंत्र को नष्ट करने का प्रयास हो रहा है. राहुल गांधी का धन्यवाद देते हुए खड़गे ने कहा कि उन्होंने रोशनी की उम्मीद दी, राहुल जी ने असंभव को संभव कर दिखाया. वहीं केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मुझे ये कहने में संकोच नहीं कि दिल्ली में बैठी सरकार का डीएनए गरीब विरोधी है.

अब CWC में होंगे 35 सदस्य
वहीं कांग्रेस ने अपने संविधान में कुछ सुधार किए हैं. जिसके बाद अब कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) में 35 सदस्य होंगे, जिनमें से 50% महिलाएं, ओबीसी, अल्पसंख्यक होंगे. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष, सांसद, पूर्व प्रधानमंत्री सीईसी का हिस्सा होंगे. इससे पहले CWC में 23 सदस्य होते थे. इसके अलावा 50 साल से कम उम्र के लोगों को 50 फीसदी पद दिए जाएंगे. इसके अलावा अब कांग्रेस पार्टी की सदस्यता केवल डिजिटली ही मिलेगी. बूथों पर फोकस किया जाएगा. ट्रांसजेंडर्स को पार्टी में जगह मिलेगी और फॉर्म पर मां और पत्नी का कॉलम होगा.

About bheldn

Check Also

‘ये क्योटो क्या जापान वाला है…’, जब स्टेज पर अखिलेश-राहुल ने की चर्चा, बेरोजगारी-महंगाई पर सरकार को घेरा

नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश में कांग्रेस नेता राहुल गांधी समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव …