मैग लैनिंग ने टी20 क्रिकेट में रचा इतिहास, मैदान पर उतरते ही बनाया ‘शतक’ धोनी, विराट और पोंटिंग सब फेल

कैपटाउन

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप का फाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जा रहा है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग जैसे ही टॉस के लिए मैदान पर उतरी उनके नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो गया जिसके आगे दुनिया के दिग्गज दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रिकी पोंटिंग जैसे धाकड़ भी नहीं ठहरते हैं। दरअसल मेग लैनिंग का टी20 क्रिकेट में कप्तान के तौर पर यह 100वां मैच था। इस तरह उन्होंने कप्तान के तौर टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने का एक खास शतक अपने नाम कर लिया है।

लैनिंग दुनिया की एकमात्र ऐसी क्रिकेटर हो गई हैं जिन्होंने कप्तानी में यह कारनामा किया है। महिला और पुरुष क्रिकेटरों में कोई भी इससे पहले अपनी टीम के लिए 100 मैचों में कप्तानी कर सका है। ऐसे में लैनिंग की कोशिश होगी कि अपने 100वें मैच की कप्तानी वह ऑस्ट्रेलिया को छठी बार टी20 विश्व चैंपियन बनाए।

टी20 में रहा है शानदार रिकॉर्ड
कप्तान के तौर पर मेग लैनिंग का रिकॉर्ड भी काफी शानदार रहा है। आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 के फाइनल से पहले लैनिंग ने 99 मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की है जिसमें से टीम को रिकॉर्ड 75 मैचों में जीत मिली है। सिर्फ 18 मौकों पर ही टीम को लैनिंग की कप्तानी में हार मिली है। वहीं पांच मुकाबलों का कोई नतीजा नहीं निकल पाया जबकि एक मैच टाई रहा है। लैनिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम का टी20 फॉर्मेट में जीतने का प्रतिशत 80.30 का रहा है।

कप्तानी के मामले में भारत की हरमनप्रीत कौर अभी दूसरे स्थान पर है। हरमनप्रीत कौर टीम इंडिया के लिए अभी कुल 96 मैचों में कप्तानी कर चुकी हैं। इसके इंग्लैंड की शार्लेट एडवर्ड 93 मैचों में कप्तानी कर कुल तीसरे स्थान पर हैं। वहीं पुरुष क्रिकेटरों की बात जाए तो ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच सबसे अधिक 76 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की है।

कैसा है मैग लैनिंग का करियर
मेग लैनिंग ऑस्ट्रेलिया के लिए अब तक 132 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुकी हैं। इस दौरान उन्होंने 3360 रन बनाए हैं। टी 20 में उनका स्ट्राइक रेट 115.86 का रहा है। इस फॉर्मेट में उनके नाम दो शतक और 15 अर्धशतक भी दर्ज है। टी20 के अलावा लैनिंग ऑस्ट्रेलिया के लिए 104 वनडे मैच भी खेल चुकी हैं। वनडे क्रिकेट में उन्होंने 53.51 की औसत से 4602 रन बनाए हैं। वनडे क्रिकेट में उन्होंने 15 शतक 21 अर्धशतक लगा चुकी हैं। वहीं टेस्ट में 6 टेस्ट में 345 रन बना चुकी हैं।

About bheldn

Check Also

इलेक्ट्रिक स्कूटी में लगी आग तो जल गए पार्किंग में खड़े 12 वाहन, 40 लोगों की जिंदगी तक खतरा में पड़ी

जयपुर मुहाना थाना इलाके में स्थित एक बहुमंजिला आवासीय इमारत के ग्राउंड फ्लोर पर शनिवार …