क्या गिरफ्तार होंगे मनीष सिसोसिया? 7 घंटे से सीबीआई कर रही है पूछताछ

नई दिल्ली

दिल्ली आबकारी नीति घोटाला मामले में सीबीआई लगभग 7 घंटे से डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया से पूछताछ कर रही है। सिसोदिया सुबह करीब 11.10 बजे जांच में शामिल हुए। सीबीआई के अधिकारियों की एक टीम उनसे पूछताछ कर रही है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल है क्या सीबीआई मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार करेगी। दरअसल, इस सवाल के पीछे वजह है कि आम आदमी पार्टी से लेकर खुद मनीष सिसोदिया अपनी गिरफ्तारी की आशंका जाहिर कर चुके हैं। पूछताछ के लिए जाने से पहले दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने कहा कि वह झूठे आरोपों को लेकर जेल जाने से भयभीत नहीं हैं। सिसोदिया ने कहा कि वह जांच में पूरा सहयोग करेंगे। इससे पहले सिसोदिया राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद सीबीआई कार्यालय पहुंचे थे।

सीबीआई ने पिछले रविवार को बुलाया था
सीबीआई ने सिसोदिया को पिछले रविवार को तलब किया गया था। हालांकि बजट की तैयारियों का हवाला देते हुए सिसोदिया ने इसे टालने का अनुरोध किया था। इसके बाद, सीबीआई ने उन्हें 26 फरवरी को पेश होने को कहा था। सीबीआई की प्राथमिकी में आरोपी संख्या एक के रूप में सिसोदिया का जिक्र किया है। इससे पहले पिछले साल 17 अक्टूबर को पूछताछ की गई थी। इसके एक महीने बाद, पिछले साल 25 नवंबर को एजेंसी ने अपना आरोपपत्र दाखिल किया था। सिसोदिया से आबकारी नीति के विभिन्न पहलुओं, शराब कारोबारियों और राजनेताओं के साथ उनके कथित संबंधों तथा गवाहों के बयानों में किये गये दावों के बारे में पूछताछ होनी है।

सरकार की नीति से डीलरों को फायदा
आरोप है कि शराब व्यापारियों को लाइसेंस प्रदान करने की दिल्ली सरकार की नीति से कुछ डीलर को लाभ हुआ, जिन्होंने इसके लिए कथित रूप से रिश्वत दी थी। हालांकि, आप ने इस आरोप का खंडन किया है। सीबीआई के प्रवक्ता ने कहा था कि यह भी आरोप है कि आबकारी नीति में बदलाव, लाइसेंसधारकों को अनुचित लाभ देना, लाइसेंस शुल्क में छूट/कमी, अनुमोदन के बिना एल-1 लाइसेंस का विस्तार आदि सहित अनियमितताएं की गईं। प्रवक्ता ने कहा था कि आरोप है कि इन कृत्यों से मिले अवैध लाभ को निजी पक्षों ने अपने बहीखातों में गलत प्रविष्टियां दर्ज करके संबंधित लोक सेवकों तक पहुंचाया था।’

सिसोदिया के समर्थन में दो मुख्यमंत्री
सिसोदिया के समर्थन में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल उतर गए हैं। केजरीवाल ने कहा कि देश और समाज के लिए जेल जाना अभिशाप नहीं, बल्कि गर्व का विषय है। केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘भगवान आपके साथ है मनीष। लाखों बच्चों और उनके माता-पिता की दुआ आपके साथ है। जब आप देश और समाज के लिए जेल जाते हैं तो जेल जाना दूषण नहीं, भूषण होता है। प्रभु से कामना करता हूँ कि आप जल्द जेल से लौटें। दिल्ली के बच्चे, उनके माता-पिता और हम सब आपका इंतज़ार करेंगे।’ पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री सत्य के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं और पूरा देश उनके साथ है।

About bheldn

Check Also

‘बिभव कुमार केजरीवाल की कठपुतली, AAP मतलब एंटी औरत पार्टी’, बीजेपी क्यों लगा रही ये आरोप

नई दिल्ली बीजेपी ने शनिवार को आम आदमी पार्टी (आप) पर स्वाति मालीवाल हमला मामले …