चार शादियां, हांगकांग और चीन में वर्षों रहा… पांचवीं पास ISI संदिग्ध सफराज के खुल रहे ‘राज’

इंदौर

एनआईए से मिले इनपुट के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने इंदौर में बड़ी कार्रवाई की है। इसके साथ ही सुरक्षा एजेंसियों की नजर फिर से इंदौर पर आ गई है। सुरक्षा एजेंसी को मिले मेल ने एक बार फिर सनसनी फैला दी है। इस मेल से संदिग्ध सरफराज मेमन को आईएसआई संगठन से जुड़े होने की जानकारी पुलिस को मिली थी। इसके बाद संदिग्ध सरफराज को हिरासत में लेकर देश की विभिन्न जांच एजेंसियां पूछताछ में जुटी है। वहीं, सरफराज के पासपोर्ट में चाइना और हांगकांग की कई एंट्री मिली है। जिसके आधार पर पूछताछ की जा रही है।

दरअसल, इंटेलिजेंस डीसीपी रजत सकलेचा ने बताया कि इंदौर पुलिस को मुंबई पुलिस कंट्रोल रूम और एनआईए से इनपुट मिला था। संदिग्ध सरफराज मेमन निवासी चंदन नगर ग्रीन पार्क ISISI का संदिग्ध आतंकवादी है। इसी सूचना के आधार पर इंदौर इंटेलिजेंस ने पूछताछ की। संदिग्ध के सभी दस्तावेज खंगाले गए हैं, उसी के आधार पर पुलिस जांच कर रही है।

इंटेलिजेंस डीसीपी रजत सकलेचा के मुताबिक वह एक संदिग्ध व्यक्ति हो सकता है। किसी आतंकवादी संगठन से जुड़ा हुआ हो सकता है। इसके अलावा अब तक कोई बिंदु नहीं मिला है। हालांकि पासपोर्ट में चाइना और हांगकांग की कई एंट्री मिली है। जिसके आधार पर पूछताछ की जा रही है। वहीं, पुलिस अब पासपोर्ट कार्यालय से जानकारी निकाल रही है। साथ ही पुलिस अब यह भी तस्दीक करेगी कि हांगकांग-चाइना में जिस जगह पर रुका था और जो काम कर रहा था, उसमें कितनी सत्यता है।

डीसीपी के मुताबिक संदिग्ध सरफराज 12 साल हांगकांग और चाइना में रहा है। लेकिन बीच-बीच में भारत आता रहा है। पुलिस को यह भी जानकारी मिली है कि सरफराज चाइनीज, हिंदी और इंग्लिश भाषा को बेहतर रूप से जानता है। हैरान करने वाली बात यह कि सरफराज केवल पांचवीं तक ही पढ़ा हुआ है।

पुलिस पूछताछ में सरफराज ने बताया कि उसकी चाइनीज महिला से शादी हुई थी। इसके बाद उसके वकील से विवाद हुआ। वकील की तरफ से यह गलत जानकारी उसके खिलाफ दी गई है। हालांकि पुलिस ने इस मामले में भी गंभीरता जताते हुए, जांच में लिया है। फिलहाल पुलिस अब जांच कर रही है कि शिकायत का यह सनसनीखेज मेल आखिर कहां से आया है।

इंटेलिजेंस डीसीपी के मुताबिक संदिग्ध के परिवार के कुछ लोग कुवैत में रहते हैं। लेकिन बाकी के परिवार की जानकारी भारत में ही रहने की मिली है। पुलिस के मुताबिक संदिग्ध ने हांगकांग और चाइना के कई ऐसे रेस्टोरेंट के नाम बताएं हैं, जहां पर वो काम करता था। पुलिस के मुताबिक संदिग्ध 2018 में एक बार भारत आया था। तब रेस्टोरेंट और मोबाइल का कुछ काम किया था। इसके अलावा सरफराज ने ऑयल, कपड़ों और दवाइयों का बिजनेस अब तक करता रहा है। फिलहाल अभी एक मेडिकल पर कर्मचारी के रूप में काम करने की बात सामने आई है।

युवक ने की है चार शादी
वहीं, पूछताछ में यह बात सामने आई है कि उसने चार शादियां की है। जांच एंसेंसियों को उसने बताया है कि तीन से तलाक हो चुका है। पुलिस तमाम जानकारियों की जांच कर रही है। हालांकि आरोपी का कहना है कि उसके वकील ने जांच एंजेंसियों को गलत जानकारी दी है।

About bheldn

Check Also

‘कोई आज आया है तो कोई कल आएगा’, कमलनाथ के गढ़ में क्या इशारा कर गए सीएम मोहन यादव?

छिंदवाड़ा कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में मध्य प्रदेश के सीएम ड़ॉ मोहन यादव का दूसरा …