घंटों की पूछताछ, परिवार से बिना दखल मुलाकात… सीबीआई कस्टडी में ऐसे रह रहे मनीष सिसोदिया

नई दिल्ली,

दिल्ली की शराब नीति में कथित घोटाले के मामले में गिरफ्तार मनीष सिसोदिया सीबीआई हिरासत में हैं. उन्हें सीबीआई दफ्तर में ग्राउंड फ्लोर पर बने लॉकअप में रखा गया है. उनसे जांच एजेंसी के अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं. सिसोदिया को वकीलों से दिन में दो बार और परिवार के एक सदस्य से हर दिन 15 मिनट के लिए मिलने की अनुमति है.

सूत्रों के मुताबिक, मनीष सिसोदिया के लिए ब्रेकफास्ट, लंच, इवनिंग स्नैक्स, डिनर की व्यवस्था की गई है. उनके लिए न्यूजपेपर की व्यवस्था की गई है. इतना ही नहीं सीबीआई द्वारा सिसोदिया को वकीलों से मिलने के लिए ऐसी जगह की व्यवस्था की गई है, जहां मीटिंग के दौरान प्राइवेसी बनी रहे. जब वे वकील या अपने परिवार के किसी सदस्य के साथ बात करते हैं, तो उनकी बात कोई सीबीआई अधिकारी या व्यक्ति नहीं सुन सकता.

इतना ही नहीं सीबीआई द्वारा जो अन्य आरोपियों को सुविधाएं दी जाती हैं, सिसोदिया के लिए भी उन सभी व्यवस्थाओं की विशेषता की गई है. सिसोदिया को खाना, साफ बाथरूम, सुबह न्यूज पेपर, सोने के लिए गद्दा आदि की व्यवस्था की गई है.

5 दिन की हिरासत में हैं सिसोदिया
सीबीआई ने मनीष सिसोदिया को रविवार को गिरफ्तार किया था. दिल्ली सरकार की विवादित शराब नीति में कथित घोटाले के मामले में ये कार्रवाई की गई है. सीबीआई ने करीब 6 महीने की जांच के बाद इस मामले में सिसोदिया को गिरफ्तार किया है. दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने 17 नवंबर 2021 को नई एक्साइज पॉलिसी लागू की थी. दिल्ली सरकार ने नई एक्साइज पॉलिसी लाने को लेकर माफिया राज खत्म करने का तर्क दिया था. ये भी दावा किया गया था कि इससे सरकार के राजस्व में भी इजाफा होगा.

जुलाई 2022 में दिल्ली के तत्कालीन मुख्य सचिव ने इस मामले में एलजी वीके सक्सेना को रिपोर्ट सौंपी थी. इसमें एक्साइज पॉलिसी में गड़बड़ी के साथ ही डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पर शराब कारोबारियों को अनुचित लाभ पहुंचाने का भी आरोप लगा था. इसी रिपोर्ट के आधार पर सीबीआई ने 17 अगस्त 2022 को सिसोदिया समेत 15 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

About bheldn

Check Also

दिल्ली में AAP-कांग्रेस का गठबंधन, लोकसभा चुनाव में बीजेपी के लिए कितनी टेंशन, जानें

नई दिल्ली लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी धड़े वाला इंडिया गठबंधन पटरी पर लौटता दिखाई …