कब गायब हो जाएंगे दिल्ली से कूड़े के पहाड़? केजरीवाल ने बताई डेडलाइन

ई दिल्ली,

दिल्ली के शराब घोटाले के मामले में मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद पहली बार ओखला लैंडफिल साइट पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि अगले साल दिसंबर तक दिल्ली लैंडफिल साइट मुक्त हो जाएगी.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि लगभग 26 साल पहले यहां कूड़ा आना शुरू हुआ. अभी यहां 40 लाख मीट्रिक टन कूड़ा है. इसमें से 20-25 लाख मीट्रिक टन कूड़ा हटाया जा चुका है. केजरीवाल ने कहा कि हमारा टारगेट था कि अगले साल मई तक कूड़े के पहाड़ को पूरी तरह से खत्म कर दिया जाए, लेकिन कोशिश है कि अगले साल दिसंबर तक इसे हटा दिया जाएगा.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि कूड़ा तीन तरह का होता है. अभी क़रीब साढ़े चार हज़ार टन कूड़ा ही हर दिन डिस्पोज़ हो पा रहा है. एक अप्रैल से 10 हज़ार टन कूड़ा रोज डिस्पोज किया जाएगा और एक जून से 15 हज़ार टन किया जाएगा. यहां बड़ा प्लांट लगाया जाएगा.

उन्होंने कहा कि MCD का काम सुचारू रूप से चलेगा. जब तक नए प्लांट नहीं बनते, तब तक गाज़ीपुर और भलस्वा में कूड़ा डाला जाएगा. इस कूड़े के पहाड़ को मई तक और बाक़ी दोनों पहाड़ों को अगले साल दिसंबर तक पूरी तरह से साफ़ करने की योजना है.

About bheldn

Check Also

भविष्य का भारतीय ‘अंतरिक्षयान’ तैयार, स्पेस शटल पुष्पक करेगा सैटेलाइट लॉन्च

नई दिल्ली, RLV-TD असल में एक खास तरह का स्पेस शटल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी …