गावस्कर ने इंदौर की पिच को खराब रेटिंग देने पर ICC को लताड़ा, पूछा- गाबा में कौन मैच रेफरी था

इंदौर

इंदौर टेस्ट मैच तीन से भी कम समय में समाप्त हो गया। इसके बाद आईसीसी ने इंदौर की पिच को 3 डिमेरिट अंक दिए और इसे खराब करार दिया। भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर को शीर्ष क्रिकेट संस्था का फैसला पसंद नहीं आया और उन्होंने इस पर उन्हें लताड़ लगाई। रोहित शर्मा की टीम इंडिया को इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले गए बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्ट मैच में स्टीव स्मिथ की अगुआई वाली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

सुनील गावस्कर ने इंडिया टुडे के साथ एक बातचीत के दौरान कहा, ‘एक बात मैं जानना चाहूंगा, नवंबर में ब्रिस्बेन गाबा में टेस्ट मैच हुआ था। वहां मैच 2 दिन में खत्म हो गया था। उस पिच को कितने डिमेरिट अंक मिले और वहां मैच रेफरी कौन था।’

दोनों टीमों के कप्तानों से सलाह मशविरा करने के बाद मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने मैच अधिकारियों की चिंता जताते हुए अपनी रिपोर्ट आईसीसी को सौंपी। मूल्यांकन के परिणामस्वरूप पिच को तीन डिमेरिट अंक दिए गए हैं। बीसीसीआई को रिपोर्ट मिल गई है और अब उनके पास मंजूरी के खिलाफ अपील करने के लिए 14 दिन का समय है।

आईसीसी की ओर से मीडिया को जारी बयान में कहा गया है, ‘वह पिच, जो बहुत सूखी थी, शुरू से ही स्पिनर्स के पक्ष में, बल्ले और गेंद के बीच संतुलन प्रदान नहीं करती थी। मैच की पांचवीं गेंद से पिच की सतह से टूट गई और लगातार पिच को तोड़ती रही। सीम मूवमेंट बहुत कम या हुआ ही नहीं और पूरे मैच के दौरान अत्यधिक और असमान उछाल थी।’
पिच को खराब रेटिंग मिलने से क्या होता है नुकसान

औसत से कम रेटिंग वाली पिच वाले स्टेडियम को एक डिमेरिट अंक दिया जाता है, जबकि खराब पिचों वाले स्थानों को क्रमशः तीन और पांच अंक दिए जाते हैं। एक स्थान को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी करने से एक वर्ष के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा, यदि पांच डिमेरिट पॉइंट मिलते हैं तो यह अवधि ज्यादा हो जाती है। जब किसी पिच को दस डिमेरिट अंक तक दिए जाते हैं तो वह स्टेडियम 24 महीने की अवधि के लिए किसी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी नहीं कर सकता है।

About bheldn

Check Also

20 मिनट की सुनामी… आंद्रे रसेल की ऐसी बैटिंग कि कांप गए गेंदबाज, 360 के स्ट्राइक रेट से ठोके रन

नई दिल्ली वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी आंद्रे रसेल ने बीपीएल 2024 के एक मुकाबले में …