मेघालय में फिर बनी NPP-BJP सरकार, कोनराड संगमा ने ली सीएम की शपथ, मंच पर मोदी भी मौजूद

शिलॉन्ग

नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के प्रमुख कोनराड संगमा ने लगातार दूसरी बार मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और अन्य लोग शामिल हुए। मेघालय के राज्यपाल फागू चौहान ने संगमा को शपथ दिलाइ । शपथ ग्रहण से पहले कोनराड संगमा ने अपनी टीम के साथ प्रार्थन की। मेघालय में एमडीए 2.0 सरकार में 12 मंत्री होंगे बनाए गए हैं। इन 12 में 8 एनपीपी से, 2 युनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) से और एक-एक हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) और बीजेपी से हैं।

मेघालय के 12 कैबिनेट बर्थ में मुख्यमंत्री समेत 4 राज्य के गारो हिल क्षेत्र से हैं। बाकी 8 विभागों को खासी-जैंतिया हिल्स क्षेत्र के बीच वितरित किया गया है। रविवार की देर शाम दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी यूडीपी ने एनपीपी को समर्थन दिया है।

NPP ने जीती हैं 26 सीटें
यूडीपी के शीर्ष नेताओं ने मेघालय में एनपीपी को सत्ता से बाहर रखने के लिए कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के साथ मिलकर वैकल्पिक गठबंधन बनाने की कोशिश की थी। सोमवार को दिल्ली में बीजेपी के बड़े नेताओं के प्रयासों से मेघालय में भी सरकार बनाने का रास्ता साफ हो गया था।

गैर बीजेपी सरकार हटाने की कोशिशें नाकाम
तृणमूल कांग्रेस और अन्य कुछ दलों ने गैरबीजेपी सरकार बनाने की कोशिशें कामयाब नहीं हो पाई। राज्य में पिछली बार के सत्तारूढ़ सीएम कोनराड संगमा की पार्टी एनपीपी को यूडीएफ और पीडीएफ ने समर्थन का पत्र दे दिया था। शपथ ग्रहण में गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, असम सीएम हिमंत बिस्वा सरमा और कुछ अन्य नेताओं की कोशिशों से मेघालय में सरकार का रास्ता बना।

एनपीपी के 26 और यूडीएफ यानी यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के 11 विधायक जीतकर आए हैं। 60 सदस्यीय विधानसभा में एनपीपी को बीजेपी के 2 और कुछ अन्य विधायकों का भी समर्थन पहले ही मिल चुका है। कल यूडीएफ के अलावा पीपल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) ने भी कोनराड को समर्थन का पत्र दिया है।

About bheldn

Check Also

‘सब जगह घूम आए… जो रहा-बचा है वहां भी घूम लेंगे’, स्वामी प्रसाद मौर्य के सपा छोड़ने पर क्या बोले शिवपाल यादव

लखनऊ स्‍वामी प्रसाद मौर्य के सपा छोड़ने के ऐलान के बाद शिवपाल ने उन पर …