हमारी संसद के माइक खराब नहीं हैं पर आप उन्हें ऑन नहीं कर सकते, मेरी आवाज कई बार दबाई गई, ब्रिटेन में बोले राहुल गांधी

लंदन

भारत की संसद में माइक हैं। वो काम भी करते हैं। अलबत्ता आप उन्हें ऑन नहीं कर सकते। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार पर ब्रिटेन में तीखा हमला बोलते हुए लोकतंत्र का गला घोंटने का आरोप लगाया। राहुल ने कहा कि संसद में उनके साथ कई बार इस तरह की हरकत की गई। जब वो किसी अहम मुद्दे पर बोल रहे थे तब उनका माइक काम नहीं कर रहा था। ये उनकी आवाज दबाने की कोशिश थी।

राहुल गांधी ने कहा कि नोटबंदी मोदी सरकार की एक बड़ी भूल थी। हम इस पर चर्चा करना चाहते थे लेकिन नहीं करने दी गई। जीएसटी पर हम अपनी आवाज उठाना चाहते थे। चीन के सैनिक हमारे इलाके में घुस गए। हम चाहते थे कि संसद में चर्चा हो पर नहीं करने दी गई। राहुल ने अतीत का जिक्र करते हुए कहा कि संसद में पहले तीखी बहस होती थी। अब हम ऐसी डिबेट करते हैं जो दूसरी डिबेट में फिट होती है। ये दम घोंटने वाला है।कांग्रेस नेता हाउस ऑफ कामंस के ग्रेंड कमेटी रूम में लेबर पार्टी के सांसद वीरेंद्र शर्मा से बात कर रहे थे।

बीजेपी मान रही है कि वो हमेशा सत्ता में रहेगी पर ये सच नहीं
ब्रिटेन में चैथम हाउस थिंक टैंक में चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने बताया कि राजनीतिक संवाद की बदलती प्रकृति पर ध्यान न देना यूपीए सरकार की विफलता का एक प्रमुख कारण बना। उन्होंने कहा कि अगर आप आजादी से लेकर आज के समय को देखेंगे तो कांग्रेस अधिकतर समय सत्ता में रही। उन्होंने कहा कि भाजपा के 10 साल तक सत्ता में रहने से पहले हम 10 साल तक सत्ता में थे। भाजपा को यह मानना अच्छा लगता है कि वह भारत में सत्ता में आई है और हमेशा वही सत्ता में बनी रहेगी। लेकिन ऐसा नहीं है।

केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने अतीत में हुए उन बदलावों की ओर इशारा किया, जिसने कांग्रेस और संप्रग सरकार को अचंभित कर दिया था। उन्होंने कहा कि हम ग्रामीण क्षेत्र पर काफी ध्यान केंद्रित कर रहे थे। शुरुआत में हम शहरी क्षेत्रों को लेकर चूक गए। उनका कहना था कि यह कहना हास्यास्पद है कि कांग्रेस का समय खत्म हो गया है। राहुल ने भारत जोड़ो यात्रा से मिले अनुभवों को भी साझा किया।

अनुराग बोले- राहुल जी आप भारत के साथ विश्वासघात मत कीजिए
भाजपा ने राहुल गांधी पर चीन की प्रशंसा करते हुए विदेशी धरती पर भारत को बदनाम करने का आरोप लगाया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि राहुल जी आप भारत के साथ विश्वासघात मत कीजिए। भारत की विदेश नीति पर सवाल उठाना दिखाता है कि आपको मुद्दे की समझ नहीं है। विदेशी जमीन पर जाकर अपने देश को बदनाम करने का आप जो प्रयास करते हैं। झूठ फैलाते हैं पर इसे कोई नहीं मानेगा। अनुराग ठाकुर ने कहा कि कि गांधी अपनी नाकामियों को छिपाने के लिए विदेशी धरती पर भारत को बदनाम कर रहे हैं।

About bheldn

Check Also

सैनिकों की मुइज्जू ने कराई वापसी लेकिन अब खुद मालदीव के बुलावे पर पहुंची भारतीय टीम

नई दिल्ली, मालदीव से जारी राजनयिक तनाव के बीच भारत की एक टेक्निकल टीम मालदीव …