नींव खोदी तो निकला खजाना, PM आवास योजना में बन रहा था गरीब का मकान

जालौन ,

जालौन में मकान निर्माण के लिए की जा रही पिलर की खुदाई के दौरान जमीन से 1800 ई. के पुराने सिक्के निकले हैं. खुदाई के दौरान निकले सिक्के की खबर जैसे ही गांव में फैली, वैसे ही ग्रामीण मौके पर पहुंच गए. ग्रामीणों ने ज़मीन से सिक्के निकलने की सूचना प्रशासनिक अधिकारियों की दी. जानकारी मिलते ही पुलिस टीम के साथ पुरातत्व विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और सिक्कों को जब्त कर लिया. खुदाई में निकले सिक्के 150 साल पुराने बताए जा रहे हैं.

जालौन कोतवाली क्षेत्र के ग्राम व्यासपुरा के रहने वाले किसान कमलेश कुशवाहा प्रधानमंत्री आवास योजना की सहायता राशि से मकान का निर्माण करवा रहे थे. मकान की नींव खोदते वक़्त अचानक मजदूरों को कई सिक्के हाथ लगे और ये खबर पूरे इलाके में आग की तरह फैल गई. इलाकाई लोगों को भारी मात्रा में खजाना होने की आशंका होने लगी. इसकी सूचना ग्रामीणों ने पुलिस को दी.

सूचना मिलते ही जालौन कोतवाली पुलिस ने निर्माणाधीन घर को अपने कब्जे में ले लिया और फॉरेंसिक टीम के साथ पुरातत्व विभाग को इसकी जानकारी दी ताकि इनकी प्राचीनता के बारे में जानकारी हासिल की जा सके.

जिला प्रशासन भी खजाने की तलाश में जुट गया और पूरा इलाका छावनी में तब्दील हो गया. देर रात तक जिला प्रशासन को 250 चांदी के सिक्के और 4 चांदी के कड़े बरामद हुए, जो 150 से अधिक पुराने बताए जा रहे हैं.देर रात खुदाई के काम को रोक दिया गया और पुलिस फोर्स को वहां तैनात कर दिया गया है. सुबह पुरातत्व विभाग, रेवेन्यू टीम के आने के बाद दोबारा खजाने की तलाश में खुदाई का कार्य शुरू कराया जाएगा.

वहीं, इस मामले में उरई के उप जिला अधिकारी राजेश सिंह ने बताया कि उन्हें खुदाई के दौरान सिक्के मिलने की सूचना मिली. वह पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे, जिस घर में सिक्के मिले वहां पर मकान निर्माण चल रहा था और यह कमलेश कुशवाहा का मकान है.सुरक्षा की दृष्टि से उस जगह पुलिस तैनात कर दी गई है. साथ ही सिक्कों को जब्त करते हुए कोतवाली पहुंचा दिया है. अभी तक ढाई सौ से अधिक चांदी के सिक्के मिले हैं.

About bheldn

Check Also

गुजरात में पकड़ी गई 1400 करोड़ रुपये की ड्रग्स, पकड़े गए 5 विदेशीस्मगलर, पाकिस्तान से जुड़ रहा कनेक्शन

नई दिल्ली  नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने नौसेना और गुजरात एटीएस के साथ मिलकर ड्रग्स …