12वीं पास, ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट… युवाओं को संन्यासी-ब्रह्मचारी बनाएगा पतंजलि

नई दिल्ली,

योग गुरु स्वामी रामदेव ने देश के युवाओं को संन्यासी बनने का आमंत्रण दिया है. उन्होंने इसके लिए बकायदा अपने सोशल मीडिया अकाउंट में जानकारी शेयर करने के साथ-साथ अखबारों में विज्ञापन भी जारी किया है.बाबा रामदेव ने इसमें बताया है कि संन्यासी बनने की चाहत रखने वाले युवक और युवतियों को किन शर्तों को पूरा करना होगा. इसके लिए संन्यास महोत्सव का आयोजन किया जाएगा, जो 22 मार्च से शुरू होकर रामनवमी यानी 30 मार्च तक चलेगा. इसके लिए 12वीं पास, ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट युवाओं अप्लाई कर सकेंगे.बाबा रामदेव ने जारी किए गए पोस्टर में कहा है,’किसी भी जाति और समुदाय में पैदा हुआ साधारण और आम मनुष्य बड़ी-बड़ी क्रान्तियां कर सकता है. बस वह पराक्रमी और प्रचंड पुरुषार्थी हो.’

…ताकि पैदा हो महान ऋषियों जैसा व्यक्तित्व
बाबा रामदेव ने युवाओं से रामनवमी पर पतंजलि आने और उनसे दीक्षा लेकर संन्यासी जीवन व्यतीत करने की अपील की. उन्होंने कहा कि यूथ पतंजलि विश्वविद्यालय में आकर शिक्षा-दीक्षा हासिल करे और अपने अंदर महान ऋषियों के जैसा व्यक्तित्व पैदा करें.

सनातन के लिए समर्पित होंगे संन्यासी युवा
पोस्टर में आगे कहा गया है की किसी भी जाति और प्रांत के माता-पिता अपने प्रतिभावान बच्चों को शिक्षा-दीक्षा लेकर कुलवंश का नाम रोशन करने के लिए स्वामी रामदेव के पास संन्यास के लिए भेज सकते हैं. ये बच्चे सनातन धर्म के लिए समर्पित रहेंगे.

माता-पिता के रोकने पर भी आ सकते हैं
इसमें आगे यह भी कह गया है कि अगर कोई युवा अपनी मर्जी से संन्यास लेने के लिए आना चाहता है और उसके माता-पिता अज्ञानता या मोह वश उसे समझ नहीं पा रहे हैं. तो वह माता-पिता की अनुमति के बिना भी पतंजलि योगपीठ आ सकते हैं. सवामी रामदेव और महर्षि दयानंद जैसे ज्यादातर संन्यासी ऐसे ही तैयार हुए हैं.

पंतजलि यूनिवर्सिटी से कर सकते हैं ये कोर्स
बाबा रामदेव ने दावा किया है कि पतंजलि विश्व विद्यालय से योग में BA, MA, BAMS और BYNS के साथ-साथ दर्शनशास्त्र, वेदशास्त्र और व्याकरण सहित संस्कृत और साहित्य में भी बीए और एमए किया जा सकेगा.

About bheldn

Check Also

मंदिरों को तोड़ता था औरंगजेब… मीरा रोड पर रैली में गरजे राजा सिंह, गीता जैन ने फिर दोहराया विवादित बयान

मुंबई मुंबई से सटे मीरा रोड में तेलंगाना बीजेपी के विधायक टी राजा सिंह ने …