चीन में मेल मॉडल क्यों कर रहे लेडीज अंडरगारमेंट्स का प्रचार?

नई दिल्ली,

चीन की सोशल मीडिया साइट्स पर इन दिनों पुरुष मॉडल्स की वीडियो और तस्वीरें लोगों को चौंका रही हैं. ब्रा, टाइट फीटिंग नाइटगाउन और फीमेल क्लोदिंग पहने पुरुष मॉडल के वीडियो और तस्वीरें कई कंपनियां चीनी सोशल मीडिया साइट्स पर पोस्ट कर रही हैं. जब इस बारे में पता किया गया तो अजीब वजह सामने आई. चीन के ये पुरुष मॉडल दरअसल महिला अंडरगारमेंट्स का ऑनलाइन प्रचार कर रहे थे.

अमूमन फीमेल मॉडल्स के जिम्मे रहने वाला ये काम मर्द मॉडल्स क्यों कर रहे हैं? दरअसल चीन ने औरतों के अंडरगारमेंट्स बेचने के लिए महिला मॉडल्स द्वारा प्रोडक्ट के प्रचार पर रोक लगा दी है. चीन ने हवाला दिया है कि इससे ऑनलाइन अश्लीलता बढ़ रही है. इसलिए महिला मॉडल अंडरगारमेंटस का प्रमोशन नहीं कर सकती हैं.

बता दें कि चीन में लाइव स्ट्रीमिंग प्रमोशन का काफी जोर है. लाइव स्ट्रीमिंग प्रमोशन के जरिये अंडरगारमेंट्स का बिजनेस करोड़ों डॉलर में होता है. इस प्रमोशन में कंपनियां महिला मॉड्ल्स को नियुक्त करती हैं, जो अंडरगारमेंट पहनकर लाइव वीडियो चीनी सोशल साइट्स पर स्ट्रीमिंग करती हैं. लेकिन इस लाइव स्ट्रीमिंग में कंपनियों और मॉडल्स पर ऑनलाइन अश्लीलता बढ़ाने का आरोप लगता रहता है. चीनी प्रशासन ऐसी कंपनियों पर कई बार एक्शन ले चुका है और ये वीडियो कंटेट का हटा चुका है. लेकिन कुछ सालों पहले पहले चीन ने महिला मॉडल्स पर लेडीज अंडर गारमेंट के ऑनलाइन प्रमोशन पर रोक लगा दी है. रिपोर्ट के अनुसार जुलाई 2020 में चाइना एडवरटाइजिंग एसोसिएशन ने एक कोड जारी कर अवैध और अश्लील कटेंट के लाइवस्ट्रीमिंग पर रोक लगा दी थी.

चीनी कंपनियों ने इस सेंसर से बचने के लिए नया तरीका ढूंढ़ निकाला है. अब चीन की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बड़ी-बड़ी ऑनलाइन मार्केटिंग कंपनियां पुरुष मॉडलों का सिल्क नाइटगाउन, जालीदारी बॉडीसूट और पुश-अप ब्रा पहने हुए वीडियो चीनी सोशल मीडिया पर डाल रहे हैं. अब इस सोशल साइट्स पर नेटिजन्स इस नये ट्रेंड पर कमेंट कर रहे हैं.

ऐसे ही एक वीडियो में एक ऑनलाइन शॉप का मालिक ये कहते हुए सुना जा सकता है कि वो प्रतिबंधों से बचने की कोशिश कर रहा है और उसे अपना बिजनेस भी चलाना है. इसलिए उसने ये तरीका चुना है. मिस्टर श्यू नाम के इस व्यक्ति ने कहा कि यह सरकार पर तंज कसने की कोशिश नहीं है. वे नियमों के पालन को लेकर गंभीर हैं.

द टेलिग्राफ यूके ने जियूपाई न्यूज का हवाला देते हुए लिखा है कि मिस्टर श्यू के अनुसार अब उनके पास कोई विकल्प नहीं है. महिला मॉडल्स अंडरगारमेंट के इन डिजाइनों का प्रचार नहीं कर सकती हैं, इसलिए अब इन डिजाइनों के प्रमोशन के लिए मेल मॉडल्स का सहारा लिया जा रहा है. बता दें कि इंडस्ट्री डेटा पर नजर रखने वाली संस्था स्टैटिस्टिका की एक रिपोर्ट के अनुसार 2023 में चीन की लाइवस्ट्रीम शॉपिंग इंडस्ट्री 700 बिलियन डॉलर की होने जा रही है.

बिजनेस फर्म मैकिन्से के अनुसार इस इंडस्ट्री का चीन के ई कॉमर्स रेवन्यू में 10 फीसदी का योगदान है. बता दें कि कोरोना लॉकडाउन के बाद चीन में लाइवस्ट्रीमिंग ई-कॉमर्स के जरिये बिजनेस तेजी से फला-फूला है. जब लोगों को घरों से निकलने की आजादी नहीं थी तो लोगों ने जरूरत की चीजें खरीदने के लिए इसे ही मुफीद माना. चीनी वाणिज्य मंत्रालय से जुड़ी संस्था एकेडमी ऑफ चाइना काउंसिल फॉर द प्रमोशन ऑफ इंटरनेशनल ट्रेड के अनुसार, चीन में लाइवस्ट्रीमिंग ई-कॉमर्स उपयोगकर्ताओं की संख्या पिछले साल जून तक 460 मिलियन से अधिक हो गई थी.

मिस्टर श्यू ने टिकटॉक के चीनी वर्जन सोशल मीडिया डाउइन पर दिसंबर में इस वीडियो डाला था जिसमें एक मेल मॉडल महिलाओं के लिए बने एक सिल्की ड्रेस को पहने हुआ था. इस वीडियो पर हजारों यूजर्स ने प्रतिक्रिया दी थी. बता दें कि ये पहली बार नहीं है जब चीनी मर्दों ने महिलाओं के प्रोडक्ट को बेचने में हाथ आजमाया है और कामयाबी पाई है. इससे पहले चीन का बेहद लोकप्रिय लाइवस्ट्रीमिंग इन्फ्लूएंशर ली जियाकी ने 2018 में 5 मिनट में 15000 लिपस्टिक बेचकर तहलका मचा दिया था. उसे तब लिपस्टिक किंग कहा जाने लगा था.

About bheldn

Check Also

गाजा के नुसीरत रिफ्यूजी कैंप पर इजरायल ने की बमबारी, दो दर्जन से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत

नई दिल्ली, गाजा में उठते धुएं का गुबार. लगातार हो रही बमबारी. बारूद की बौछार …