XBB 1.16 वेरिएंट के रूप में फिर लौटा कोरोना, एक साथ 754 लोग बीमार, इन 9 लक्षणों पर रखें कड़ी नजर

कोरोना वायरस एक बार फिर लौट रहा है। भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 754 नए मामले सामने आए हैं एक मरीज की मौत हुई है। इस बार मामले बढ़ने की वजह कोरोना के एक्सबीबी (XBB) वेरिएंट के एक नए सब-वेरिएंट एक्सबीबी 1.16 (XBB 1.16) को माना जा रहा है। चिंता की बात यह है कि इस सब-वेरिएंट के मामले ब्रुनेई, अमेरिका और सिंगापुर में भी देखने को मिले हैं। ऐसा माना जा रहा है कि यह सब-वेरिएंट कोरोना की एक नई लहर ला सकता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र, कर्नाटक और गुजरात जैसे राज्यों में कोविड पॉजिटिविटी रेट में उछाल आया है। महाराष्ट्र में कोरोना की वजह से दो मौत हुई हैं जबकि एक ही दिन में 155 नए मामले दर्ज हुए हैं। तेलंगाना में मंगलवार और बुधवार को 100 से अधिक मामले सामने आए। राजस्थान, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर जैसे राज्यों में पॉजिटिविटी रेट 5% से 10% के बीच है। चलिए जानते हैं कि क्या नए मामले बढ़ने की वजह XBB 1.16 है, इसके क्या लक्षण हो सकते हैं और इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए।

क्या XBB.1.16 और XBB.1.5 की वजह से बढ़ रहे मामले?
कोवस्पेक्ट्रम के अनुसार, (Ref) भारत में XBB.1.16 महाराष्ट्र और गुजरात में तेजी से बढ़ रहा है। यह XBB का एक सब-वेरिएंट है और कोरोना का यह वेरिएंट भारत में पहले से हावी है। इसका पहले से ही XBB.1.5 नाम का सब-वेरिएंट मौजूद है। ऐसा माना जा रहा है कि नए मामले इन दोनों सब-वेरिएंट की वजह से ही बढ़ रहे हैं। हालांकि अभी कुछ और सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद ही तस्वीर साफ हो पाएगी।

यह हो सकते हैं COVID XBB 1.16 वेरिएंट के लक्षण
अगर बात करें, एक्सबीबी 1.16 के लक्षणों की, तो इस सब-वेरिएंट के अब तक किसी खास लक्षण की पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसके लक्षण भी कोविड के क्लासिक लक्षण जैसे हो सकते हैं-

  • सिरदर्द
  • मांसपेशियों में दर्द
  • थकान
  • गले में खराश
  • नाक बहना
  • खांसी
  • इनके अलावा मरीजों को पेट दर्द
  • बेचैनी
  • और दस्त जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं

COVID XBB 1.16 कितना घातक?
बताया जा रहा है कि नया वेरिएंट तेजी से प्रसारित हो रहा है और इसे पहले से ही एक खतरे के रूप में देखा जा रहा है। कोरोने के नए वेरिएंट इम्यूनिटी को चकमा देने में माहिर हैं। ओमीक्रोन परिवार के सब-वेरिएंट जिसमें एक्सबीबी 1.16 भी शामिल है को तेजी से प्रसारित होने के लिए जाना जाता है। आपको मालूम होगा कि 2021 के बाद से ही ओमीक्रोन ने पूरी दुनिया में कोहराम मचाकर रखा हुआ है। हालांकि यह कहना अभी जल्दबाजी होगा कि यह सब-वेरिएंट कितना गंभीर हो सकता है। हालांकि सावधाने बरतना बहुत जरूरी है।

कोरोना से बचने के लिए क्या करें
कोरोना से बचने के उपाय सभी लोग जानते हैं। ध्यान रहे कि इन दिनों इंफ्लुएंजा वायरस ‘एच3एन2 वायरस’ (H3N2 virus) ने भी कोहराम मचा रखा है। इसके लक्षण भी कोरोना वायरस की तरह हैं और यह भी ऐसे ही फैलता है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप इन बातों का ध्यान रखें।

  1. संक्रमण का कोई भी लक्षण लक्षण हो तो बाहर जाने से बचें
  2. उन लोगों के पास जाने से बचें जिनमें संक्रमण के लक्षण हों
  3. बिना मास्क पहने भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें
  4. किसी को कोरोना है तो उसे बच्चों और बुजुर्गों से अलग रखें
  5. घर के अंदर हवा का संचार बेहतर बनाकर रखें
  6. हाथों को साबुन से धोते रहें या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें

About bheldn

Check Also

कोविड के कारण चलते-फिरते आ रहे हैं हार्ट अटैक? डॉ. की ये बात जानना ज्यादा जरूरी

बॉलीवुड एक्टर श्रेयस तलपड़े को पिछले महीने हार्ट अटैक की वजह से अचानक अस्पताल में …