दिल्ली में फिर आए भूकंप के हल्के झटके, 2.7 रही तीव्रता

नई दिल्ली,

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर भूकंप आया है. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 2.7 रही. जानकारी के मुताबिक बुधवार 22 मार्च को शाम 16:42 बजे दिल्ली में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप का केंद्र पश्चिमी दिल्ली रहा. इससे पहले बीती रात भी दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. मंगलवार रात आए भूकंप के वक्त काफी देर तक धरती हिलती रही थी. बता दें कि मंगलवार रात 10:17 बजे दिल्ली-NCR में भूकंप के बहुत तेज झटके महसूस किए गए थे.

अफगानिस्तान का हुंदु कुश रहा सेंटर
मंगलवार रात आए भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई थी. इसका केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश क्षेत्र रहा. सीस्मोलॉजी विभाग के मुताबिक रात 10:17 बजे अफगानिस्तान के कालाफगन से 90 किमी की दूरी पर यह झटके ज्यादा महसूस किए गए.

कई शहरों में महसूस किए गए भूकंप के झटके
उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. इसके अलावा चमोली, उत्तरकाशी के गंगा घाटी, यमुनाघाटी, मसूरी, पंजाब के मोगा, बठिंडा, मानसा, पठानकोट, उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद, सहारनपुर, शामली और जयपुर में भूकंप के झटके महूसस किए गए.

बार-बार आ रहा भूकंप
पिछले एक महीने के आंकड़ों पर ही नजर डाली जाए तो भारत में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. इससे पहले सोमवार को हिमाचल प्रदेश में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. कुछ दिन पहले गुजरात के कच्छ में भी 3.9 तीव्रता का भूकंप आया था. गुजरात में ही 26 और 27 फरवरी को भी भूकंप के दो झटके महसूस किए गये थे, जिसमें से एक की तीव्रता 4.3 और 3.8 थी. इसी तरह पांच मार्च को उत्तराखंड के उत्तरकाशी में 2.5 तीव्रता का भूकंप आया था. इसका केंद्र जमीन के 5 किलोमीटर गहराई में था.

About bheldn

Check Also

जमीन अधिग्रहण के बदले राज्य का मुआवजा कोई चैरिटी नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने क्यों कही ये बात

नई दिल्ली सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि लोगों की जमीन अधिग्रहण के बाद सरकार …