आसमान में एक साथ नजर आए चंद्रमा और शुक्र! दिलकश नजारा देख लोग बोले- मां चंद्रघंटा दे रहीं दर्शन

छिंदवाड़ा

शुक्रवार को आसमान में एक अद्भुत खगोलीय घटना देखने को मिली जिसमें चंद्रमा और शुक्र ग्रह एक साथ नजर आए। चंद्रमा के साथ शुक्र ग्रह अद्भुत नजारे को देखने के लिए जगह-जगह लोग अपने घर की छत पर खड़े होकर मोबाइल फोन में इस घटना को कैद करते दिखे। चैत्र नवरात्र पर्व पर हुई इस घटना में भक्ति का रंग भी भूल गया।

दरअसल, आज चैत्र नवरात्र के तीसरे दिवस पर मां चंद्रघंटा का दिन था ऐसे में आसमान में चंद्रमा के साथ शुक्र ग्रह की आभामंडल को देखकर हर कोई इसे मां चंद्रघंटा का चमत्कार मान रहा था। विभिन्न मंदिरों से शाम होते ही अलाउंस मेंट भी किया गया कि आसमान में मां चंद्रघंटा आसमान में चैत्र नवरात्र के पर्व पर भक्तों को दर्शन दे रही। शुक्रवार शाम 6:00 बजे से ही यह दिलकश नजारा आसमान में लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ था। शाम होने के बाद छिंदवाड़ा में लोग एकाएक इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए अपने घरों की छतों पर चढ़ गए और इस ऐतिहासिक खगोलीय घटना को अपने कैमरे में कैद करते नजर आए।

लोग मान रहे मां चंद्रघंटा का चमत्कार
वैसे तो आसमान में घटित हुई ये घटना एक खगोलीय घटना थी, लेकिन चैत्र नवरात्र का पावन पर्व चल रहा है ऐसे में तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की आराधना होती है। मां चंद्रघंटा की आराधना के दिन आसमान में जैसे यह घटना घटित हुई सभी लोग इसे मां चंद्रघंटा का चमत्कार मानने लगे, तो कुछ लोग बकायदा माता रानी की पूजा अर्चना कर इस अद्भुत घटना को आस्था से जोड़ते हुए भक्ति रंग में रंगे हुए नजर आए। लोगों का कहना था कि साक्षात मां चंद्रघंटा अपने भक्तों को दर्शन दे रही है।

हर कोई निहारता रहा आसमान
चंद्रमा और शुक्र ग्रह आज एक चीज में नजर आए चंद्रमा से ठीक नीचे शुक्र ग्रह चमक रहा था जिससे दोनों ही काफी आकर्षक लग रहे थे। जैसे जैसे शाम ढलती गई वैसे वैसे यह नजारा दिलकश होता गया जो अपने आप में काफी अद्भुत था। आसमान की तरफ जैसे ही लोगों की नजर पड़ी, हर कोई आसमान की तरफ निहारता रहा।

तारामंडल भी पहुंचे लोग
खगोलीय घटना को देखने के लिए छिंदवाड़ा के तारामंडल में भी कुछ लोग पहुंचे थे, जिन्होंने टेलीस्कोप के माध्यम से चंद्रमा और शुक्र के अद्भुत नजारे को देखा और रोमांचित हो उठे। गौरतलब हो कि पिछले दिनों चंद्रमा शुक्र और गुरु तीन ग्रह भी एक चीज में आए थे उस समय भी लोगों ने तारामंडल का रुख किया था। आज भी इस दिलकश नजारे को देखने के लिए लोग तारामंडल पहुंचे जहां टेलीस्कोप के माध्यम से लोगों ने इस नजारे को देखा।

जानिए इस खगोलीय घटना का ज्योतिष से संबंध
वहीं, इसको लेकर झोतेश्वर परमहंसी वाले पंडित राजकुमार शास्त्री ने बताया कि आज सूर्यास्त के बाद पश्चिम दिशा में चंद्रमा, सबसे सुंदर ग्रह दैत्य गुरु शुक्र के साथ दिखाई दिया, जिसे खगोलीय भाषा में चंद्रमा-शुक्र युति कहते हैं। ऐसा संयोग कभी-कभी ही प्राप्त होता है। इस खगोलीय घटना का ज्योतिष से भी संबंध है। समस्त भौतिक सुख सुविधा शुक्र के ही आधीन है। जब चन्द्रमा शुक्र के साथ युति करता है तो सबसे पहले तो जातक बहुत ही सुन्दर होगा, कला प्रेमी होगा।

शुक्र से संगीत का भी विचार किया जाता है तो ऐसे जातक को संगीत की अच्छी समझ होगी वह संगीतकार भी बन सकता है। स्त्री की कुंडली में यह योग उसे बहुत अधिक आकर्षक बना देता है, वो महत्वाकांक्षी होती है। उच्च पद पर नौकरी करती है, लेकिन इस योग में अगर मंगल आ जाये तो दुष्प्रभाव होता है। ऐसे में उसके विवाह के बाद बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। चंद्र शुक युति एक स्त्री संतान देती है जो मनुष्य का कल्याण करती है। ऐसे व्यक्ति की पुत्री उसका नाम रोशन करती है।

About bheldn

Check Also

MP: नाराज CM मोहन यादव रोड शो छोड़कर निकले… रास्ते में खराब हुआ प्रचार रथ, सुरक्षाकर्मियों को देना पड़ा धक्का

भिंड , मध्य प्रदेश के भिंड में बीजेपी प्रत्याशी संध्या राय का नामांकन दाखिल करवाने …