इमरान को हनुमान… मरियम नवाज को देवी दिखाने पर भड़के पाकिस्तान के हिंदू, पत्रकार को हुई जेल

इस्लामाबाद

पाकिस्तान में हिंदुओं के देवी देवताओं का मजाक बनाना एक पाकिस्तानी पत्रकार को भारी पड़ गया है। पाकिस्तान में भगवान हनुमान का अपमान करने के मामले में सिंध पुलिस ने एक पाकिस्तानी पत्रकार को गिरफ्तार किया है। इस मामले में पुलिस ने मीरपुर खास के सेटेलाइट थाने में मामला दर्ज किया है। शिकायतकर्ता रमेश कुमार का कहना है कि वह लुहाना पंचायत मीरपुर खास का उपाध्यक्ष है। अपने शिकायती पत्र में उन्होंने दावा किया कि 19 मार्च को स्थानीय पत्रकार असलम बलोच ने उनके फेसबुक पेज और व्हाट्सएप ग्रुप पर भगवान हनुमान की आपत्तिजनक तस्वीर शेयर की। इसने हनुमान जी के चेहरे पर इमरान खान का चेहरा लगाया हुआ था।

अपने शिकायत में उन्होंने कहा कि भगवान हनुमान की तस्वीर को शेयर कर पत्रकार ने हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई। इसके अलावा उन्होंने दावा किया कि इस तस्वीर को शेयर कर धर्मों के बीच विभाजन और कानून व्यवस्था बिगाड़ने की कोशिश की गई है। सैटेलाइट पुलिस स्टेशन ने रमेश कुमार की शिकायत पर पाकिस्तान दंड संहिता की धारा 295A और 153A के तहत मामला दर्ज किया है। 295A के तहत जानबूझकर दो धर्मों के बीच कलह फैलाने वालों पर कार्रवाई की जा सकती है।

हिंदुओं ने किया विरोध
इस धारा के तहत दो साल की सजा हो सकती है। BBC की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में आम तौर पर ईश निंदा कानून का इस्तेमाल अल्पसंख्यकों के प्रति होता है। लेकिन कई बार ऐसे भी मामले देखे जाते रहे हैं, जिसमें किसी मुस्लिम के खिलाफ भी मामला दर्ज किया जाए। पाकिस्तान के हिंदु समुदाय के लोगों ने सोशल मीडिया पर डाले गए इस पोस्ट का विरोध किया। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री ज्ञान चंद असरानी ने इस घटना के बाद महानिरीक्षक सिंध पुलिस को तुरंत पत्रकार को गिरफ्तार करने को कहा।

हिंदू-देवी देवताओं का हो रहा अपमान
पाकिस्तानी पत्रकार वीनगास ने एक ट्वीट में बताया कि हिंदू देवी देवताओं की आपत्तिजनक तस्वीरों को शेयर करना पाकिस्तान में आम हो चला है। उन्होंने दो फोटो भी शेयर की जिसमें से एक पर मां काली के फोटो पर मरियम नवाज का चेहरा लगा था। वहीं एक अन्य तस्वीर में हनुमान जी की जगह एक पाकिस्तानी मौलाना का चेहरा था। ज्ञान चंद असरानी ने कहा कि किसी को भी किसी धर्म के अपमान की इजाजत नहीं है। यह स्थानीय सद्भाव को खत्म करने की कोशिश है।

पत्रकार ने मांगी माफी
इस बीच आरोपी पाकिस्तानी पत्रकार का बयान भी पुलिस कस्टडी से आया है। इसमें वह हिंदुओं से माफी मांग रहा है। उसने दावा किया कि उसका इरादा किसी की भावना को ठेस पहुंचाना नहीं था। तस्वीर को लेकर उसने बताया कि उसे यह किसी और ने शेयर किया था। आरोपी असलम बलोच ने कहा कि वह हिंदुओं के कार्यक्रमों में जाता रहता है। हिंदुओं की सबसे बड़ी आबादी सिंध में रहती हैं। इसके अलावा सिंध में भी सबसे ज्यादा हिंदू मीरपुर खास में रहते हैं।

About bheldn

Check Also

फिलीपीन्‍स को मिला चीन का काल, भारत ने सौंप दी ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल, ड्रैगन की दादागिरी पर लगेगी लगाम

मनीला: भारत ने फिलीपीन्‍स को सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस की पहली खेप सौंप दी है। …