अस्ताचल सूर्य को अध्र्य देकर चैत्र छठ पूजा का सूर्य कुंड भेल सरस्वती मंदिर में आयोजन

भोपाल

मारवो रे सुगवा धनुष फेक, सुग्गवा गिरय मुरझाय,पहिले पहिले छठी मैया जैसे मधुरिम लोकगीतों के मध्य सोमवार को पूर्ण भक्तिमय एवं आस्था के साथ बिहार तथा उत्तर भारत का सबसे बड़ा त्यौहार महापर्व छठ सूर्यदेव की आराधना हेतु अस्ताचल सूर्य को (प्रथम अध्र्य) देकर उपवास किया। छठी मैया के इस महापर्व में साक्षात देव सूर्य भगवान को बाँस के बने सूप में ठेकुआ, गन्ना, संतरा, सेव, मह्तावी, केला, मुली, सुथनी, हल्दी, नारियल, पुआ, लडुआ जैसे प्रकृति प्रदत अनाजों को पूर्ण पवित्रता एवं स्वच्छता के साथ परंपरागत रूप से तैयार प्रसाद के साथ पानी के कुंड में खड़े होकर अस्ताचलगामी सूर्य को अध्र्य दिया । इस महापर्व का पारण मंगलवार को उदयगामी सूर्य को (पारण अध्र्य) के साथ पूर्ण होगा।

बरखेड़ा में होली मिलन समारोह
भोपाल।अखिल भारतीय लोणारी कुनबी समाज मध्य प्रदेश का ई-सेक्टर, बरखेड़ा रामलीला मैदान में होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग शामिल हुये। कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रमों साथ से फूलों की होली खेली गई। कलाकारों ने सुमधुर भजनों के साथ होली के गीतों की प्रस्तुति दी। होली मिलन समारोह में समाज जनों ने एक दूसरे को गुलाल लगाकर नववर्ष की शुभकामनाएं दी। समारोह में लोणारी कुनबी समाज के लोग परिवार के साथ शामिल हुए।

तैलिक साहू राठौर समाज का सामाजिक महाकुंभ 2 अप्रैल को जंबूरी मैदान में
भोपाल।विगत एक वर्ष से प्रदेश के 52 जिलों में रवि करण साहू द्वारा तैलिक साहू राठौर समाज की जन जागरण यात्रा का विराम 2 अप्रैल को जंबूरी मैदान भोपाल में सामाजिक महाकुंभ के रूप में होगा। प्रदेश के इतिहास में पहली बार सभी सामाजिक संगठनों ने मिलकर महा संगठन बनाया और समाज के राजनीतिक अधिकारों की लड़ाई का शंखनाद कर दिया है। सामाजिक नेताओं की पुरजोर मांग है कि तैलिक साहू राठौर मोदी समाज को आनुपातिक रूप में प्रतिनिधित्व मिलना चाहिए..जिसे उनको षड्यंत्र पूर्वक दूर किया जा रहा है। मध्यप्रदेश की विधानसभा में समाज का एक भी प्रतिनिधि नहीं है और निगम मंडल जैसे स्थानों के साथ-साथ अपनी-अपनी पार्टी में समर्पित कार्यकर्ताओं को भी स्थान नहीं दिया जाता है इसलिए तैलिक साहू राठौर समाज में राजनीतिक दलों द्वारा की जा रही उपेक्षा से बहुत आक्रोश है।

कल्पना नगर में श्रीमद् भागवत कथा
भोपाल, चेत्र नवरात्रि के पावन पर्व पर पं. प्रिया किशोरी के मुखारविंद से श्रीमद् भागवत कथा के पंचम दिवस में माखन चोर लीला वर्णन व कथा का वर्णन किया गया । यह कथा कल्पना नगर स्थित हर-हर महादेव सेवा मंडल द्वारा आयोजित की गई है । इसके मुख्य यजमान सीताराम ग्वाला एवं लक्ष्मी देवी हैं ।

 

About bheldn

Check Also

भूमि पूजन

भोपाल 40 लाख की लागत से शासकीय आवास कोटरा में पीडब्ल्यूडी द्वारा डामरीकरण के विकास …