लाल किले के पास धरने पर बैठे जयराम रमेश और इमरान प्रतापगढ़ी, हंगामा

नई दिल्ली,

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की सांसदी जाने के बाद से ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं में रोष है. पार्टी ने इसे लोकतंत्र पर हमला करार दिया है. इस बीच कांग्रेस ने मंगलवार शाम 7 बजे लाल किले के पास ‘मशाल शांति जुलूस’ का आयोजन किया. इस प्रोटेस्ट में तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर की पार्टी भारत राष्ट्र समिति के सांसद भी शामिल हुए. प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस ने पहले ही तैयारियां कर ली थीं.

प्रदर्शन के दौरान जयराम रमेश, इमरान प्रतापगढ़ी और अधीर रंजन चौधरी धरने पर बैठ गए. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शनकारियों को ले जा रही बस को रोक लिया. आरोप है कि हिरासत में लिए जाने के दौरान कांग्रेस सांसद जेबी माथेर को बेरहमी से घसीटा गया.

प्रदर्शन वाली जगह पर बैरिकेड्स लगा दिए गए थे. प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को हिरासत में ले लिया. विरोध-प्रदर्शन का हिस्सा बने कांग्रेस के सीनियर नेता पी चिदंबरम को भी रोक दिया गया. वह लाल किले की तरफ बढ़ रहे थे. पुलिस ने सभी कार्यकर्ताओं को बस में बैठाया और वहां से ले गई. कांग्रेस के प्रोटेस्ट में शामिल पूर्व सांसद जेपी अग्रवाल को भी डिटेन किया गया है.

दरअसल, राहुल गांधी को संसद से अयोग्य घोषित करने के बाद कांग्रेस कार्यकर्ता देशभर में प्रदर्शन कर रहे हैं. इस मुद्दे पर कांग्रेस को कई विपक्षी दलों का भी सहयोग मिला है. राहुल की सांसदी जाने के बाद उन्हें सरकारी बंगला खाली करने का नोटिस भी जारी किया जा चुका है. इस मुद्दे को लेकर भी कांग्रेस में गुस्सा है.

कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी का कहना है कि जब राहुल गांधी को सरकार ने जेड प्लस सुरक्षा दी हुई है तो उनसे सरकारी बंगला अचानक क्यों खाली करवाया जा रहा है. इसके साथ ही कांग्रेस नेता रंजीत रंजन ने भी सरकार के इस फैसले पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा है कि वह पिछले 6 महीने के अंदर कई बार पीएम मोदी को पत्र लिख चुकी हैं. उन्होंने पत्र में बताया है कि वह कांग्रेस की सांसद हैं और उन्हें 6 महीने से घर अलॉट नहीं हुआ है. लेकिन कई बार पत्र लिखने के बाद भी इस पर कोई एक्शन नहीं लिया गया है.

बता दें कि राहुल गांधी इस समय लुटियंस जोन में स्थित 12 तुगलक रोड पर सरकारी आवास में रहते हैं. इस बंगले में राहुल 2005 से ही रह रहे हैं. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, राहुल गांधी ने हाउसिंग कमेटी को बंगला खाली करने का समय बढ़ाने के लिए चिट्ठी लिखी है. इस पर कमेटी फैसला करेगी. लोकसभा की हाउसिंग कमेटी में 11 सदस्य हैं, जिसके अध्यक्ष बीजेपी सांसद सीआर पाटिल हैं.

About bheldn

Check Also

‘बीजेपी को 370 सीटों का विश्वास कहां से आ रहा है…कुछ तो गड़बड़ है’, केजरीवाल के बयान के मायने क्या हैं?

नई दिल्ली चंडीगढ़ मेयर चुनाव में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार को विजयी घोषित करने …