दिल्ली-NCR में फिर बदला मौसम, तेज आंधी के बाद कई इलाकों में बारिश

नई दिल्ली

राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में मौसम ने दो-तीन ठीक रहने के बाद आज बुधवार को फिर एक बार करवट ली है. शाम होते-होते आसमान में काले काले बादल छा गए और तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई. जिससे तापमान में एक बार फिर गिरावट दर्ज कई गई है. इसके अलावा मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं नोएडा की बात करें तो तेज आंधी के बाद बारिश शुरू हो गई.

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली के बुद्ध-जयंती पार्क, राष्ट्रपति भवन, राजीव चौक, ITO, द्वारका, दिल्ली कैंट, इंडिया गेट, अक्षरधाम, पालम, सफदरजंग, लोधी रोड, इंदिरा गांधी एयरपोर्ट, वसंत विधा और वसंत कुंज व इनसे सटे इलाकों में बिजली कड़कने के साथ ही हल्की बारिश दर्ज की गई है.

इसके अलावा दिल्ली के बवाना, अलीपुर, बुराड़ी, रोहिणी, बादली, मॉडल टाउन, करावल नगर, अजादपुर, पीतमपुरा, दिल्ली यूनिवर्सिटी, सिविल लाइंस, दिलशाद गार्डन, सीमापुरी, मुंडका, पश्चिम विहार, पंजाबी बाग, कश्मीरी गेट, लाजपत नगर, छतरपुर और नोएडा व गाजियाबाद, सोनीपत, रोहतक में अगले कुछ घंटों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

बता दें कि इससे पहले मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया था कि देश की राजधानी नई दिल्ली और आसपास के इलाकों में कल यानी 30 मार्च से बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. आज की बात करें तो नई दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल छाए थे. वहीं, तापमान की बात करें तो न्यूनतम तापमान 16 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री दर्ज किया गया.

मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 30 मार्च को नई दिल्ली में न्यूनतम तापमान 19 और अधिकतम तापमान 32 डिग्री रह सकता है. इसी के साथ दिल्ली में कल गुरुवार को बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. 31 मार्च को बारिश की गतिविधियों में बढ़त देखी जा सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, 31 मार्च को दिल्ली में गरज के साथ अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है. 01 अप्रैल को भी बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. हालांकि, 01 अप्रैल को बारिश की तीव्रता में कमी दर्ज की जा सकती है.

गाजियाबाद के मौसम का हाल
IMD के मुताबिक, गाजियाबाद में भी गरज के साथ बारिश हो सकती है. इसी के साथ, गाजियाबाद में धूलभरी आंधी भी चल सकती है. मौसम विभाग की मानें तो 30 मार्च को गाजियाबाद में धूलभरी आंधी चल सकती है. वहीं, गरज के साथ बारिश की गतिविधियां भी देखने को मिलेंगी. तापमान की बात करें तो कल यहां न्यूनतम तापमान 21 और अधिकतम तापमान 32 डिग्री रह सकता है. 31 मार्च को भी गाजियाबाद में एक या दो बार बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. बारिश का ये सिलसिला गाजियाबाद में 01 अप्रैल तक जारी रह सकता है.

नोएडा के मौसम का हाल
मौसम विभाग की मानें तो नोएडा में भी गरज के साथ बारिश दर्ज की गई है. , 30 मार्च को नोएडा में बादलों का डेरा रहेगा और गरज के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. तापमान की बात करें तो कल न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. नोएडा में भी बारिश का सिलसिला 01 अप्रैल तक जारी रहने का पूर्वानुमान है. 31 मार्च और 01 अप्रैल को अधिकतम तापमान 28 से 29 डिग्री के बीच दर्ज किया जा सकता है.

गुरुग्राम के मौसम का हाल
गुरुग्राम की बात करें तो आज यहां काले बादलों का डेरा रहेगा. वहीं, कल यानी 30 मार्च से बारिश की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी. 30 मार्च को यहां न्यूनतम तापमान 18 और अधिकतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, कल गरज के साथ एक या दो बार बारिश भी हो सकती है. 31 मार्च और 01 अप्रैल को भी बारिश की गतिविधियां जारी रह सकती हैं. वहीं, इन दो दिनों के दौरान अधिकतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.

फरीदाबाद के मौसम का हाल
मौसम विभाग की मानें तो फरीदाबाद में भी आज बादलों का डेरा रह सकता है. वहीं, 30 मार्च को गरज के साथ एक या दो बार बारिश भी देखने को मिल सकती है. तापमान की बात करें तो यहां न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. 31 मार्च और 01 अप्रैल को भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. वहीं, तापमान में कमी दर्ज की जाएगी.

मौसम विभाग की ओर से कहा गया था कि 30 मार्च से 1 अप्रैल के बीच राजधानी व आसपास के शहरों का मौसम बदलेगा। इस दौरान राजधानी में बिजली गिरने, गरज और तेज हवाओं के साथ बारिश और गरज के छींटे पड़ने की संभावना व्यक्त की गई थी। मौसम विभाग के अनुसार 31 मार्च को दिनभर बादल छाए रहेंगे। तेज हवाएं चलेंगी। इनकी गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रह सकती है। अधिकतम तापमान लुढ़ककर 28 डिग्री पर सिमट सकता है। इससे दिन के समय भी हल्की ठंड का अहसास हो सकता है। न्यूनतम तापमान 18 डिग्री के आसपास रहेगा। वहीं अप्रैल की शुरुआत भी इस बार खुशनुमा मौसम से होगी।

About bheldn

Check Also

भविष्य का भारतीय ‘अंतरिक्षयान’ तैयार, स्पेस शटल पुष्पक करेगा सैटेलाइट लॉन्च

नई दिल्ली, RLV-TD असल में एक खास तरह का स्पेस शटल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी …