बिहार विधान परिषद की 5 सीटों पर कल वोटिंग, जानिए किसके बीच होगा मुख्य मुकाबला

पटना

बिहार विधान परिषद के स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के पांच सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान होना है। इस चुनाव में कुल 48 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। मतदान सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। 5 अप्रैल को इन सीटों के लिए मतगणना होगी और परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। शिक्षक एवं स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों के चुनाव में विधान परिषद के पूर्व सभापति अवधेश नारायण सिंह, पूर्व विधान पार्षद महाचंद्र प्रसाद सिंह, विधान पार्षद संजीव कुमार सिंह, संजीव श्याम सिंह, वीरेंद्र नारायण यादव जैसे नेताओं के भाग्य का फैसला होगा।

गया क्षेत्र से 8 उम्मीदवार मैदान में
गया स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से कुल 8 उम्मीदवारों के बीच जबकि गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से कुल 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के सभी जिलों के प्रखंड मुख्यालयों में मतदान केंद्र बनाए गए हैं। शिक्षक एवं स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अलग-अलग मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां मतदाता अपने अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान बैलेट पेपर के माध्यम से होना है।

कोसी क्षेत्र से 7 उम्मीदवार मैदान में
कोसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से कुल 7 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जबकि सारण शिक्षक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 9 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है। इसके अलावा सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के उपचुनाव को लेकर कुल 12 उम्मीदवार एक दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। महागठबंधन की ओर से तीन सीटों पर जेडीयू और एक सीट पर आरजेडी चुनाव लड़ रही है। उम्मीदवार जेडीयू के ज्यादा हैं तो लोगों की नजर जेडीयू पर ज्यादा है। बीजेपी चार सीटों पर चुनाव लड़ रही है। सारण स्नातक क्षेत्र से जेडीयू से वीरेंद्र यादव मैदान में हैं तो बीजेपी से महाचंद्र सिंह चुनाव मैदान में हैं। सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से सीपीआई ने अपना उम्मीदवार आनंद पुष्कर को बनाया है।

केदारनाथ के बेटे चुनाव मैदान में
एक तरफ चुनाव मैदान में केदारनाथ पांडेय के बेटे भी हैं। उनके खिलाफ बीजेपी से डॉ. धर्मेंद्र सिंह को चुनाव मैदान में उतारा गया है। इसके अलावा गया स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद के बेटे पुनीत कुमार सिंह को चुनाव मैदान में उतारा गया है। बीजेपी ने गया से नारायण सिंह पर अपना विश्वास जताया है। कहा जा रहा है कि नारायण सिंह काफी लंबे समय से मैदान में डंटे हुए हैं। सीमांचल में कोसी की शिक्षक वाली सीट से जेडीयू के संजीव कुमार सिंह चुनाव मैदान में हैं। उधर, दूसरी ओर रंजन कुमार को बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया है।

About bheldn

Check Also

लोकसभा चुनाव से पहले मायावती को बड़ा झटका, BSP छोड़ने की तैयारी में सभी 10 सांसद?

लखनऊ: लोकसभा चुनाव से पहले देश के सबसे बड़े सियासी सूबे उत्तर प्रदेश में पूर्व …