MP: बारिश-ओलावृष्टि का तांडव, 50% तक प्याज और आम की फसल चौपट

सीहोर,

देशभर के कई राज्यों में बीते 3 दिनों से बारिश और ओलावृष्टि का दौर जारी है. इससे किसानों को काफी नुकसान पहुंच रहा है. मध्य प्रदेश के सीहोर में तकरीबन 50 से 60 प्रतिशत तक आम और प्याज की फसल चौपट हो गई. आंधी और ओलावृष्टि से आम के कच्चे फल टूटकर गिर गए हैं.

सीहोर में प्याज और आम की फसल को भारी नुकसान
सीहोर में भी पिछले 3 दिन से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. रविवार यानी 30 अप्रैल को जिले में बारिश-ओलावृष्टि के साथ-साथ जमकर आंधी चली. इससे आम पर लगे फल नीचे गिर गए. वहीं, जिले में तकरीबन 10 हजार हेक्टेयर नें प्याज की फसल लही हुई. इसमें 20 फीसदी प्याज किसान निकाल चुके हैं. 80 प्रतिशत प्याज अभी भी खेत में है. बारिश के चलते ये प्याज बर्बादी के कगार पर है. इसके अलावा सब्जियों की अन्य फसलों पर भी किसानों को भारी नुकसान हुआ है.

प्रशासन ने क्या कहा?
कृषि एवं मौसम विस्तार अधिकारी डा. एस एस तोमर ने बताया की बारिश ओलावृष्टि को लेकर एडवायजरी जारी की गई थी. किसानों को अपनी फसल बचाने के लिए एहतियातन कदम उठाने के निर्देश दिए गए थे. जिले में प्याज और आम की फसल को करीब 50 से 60 प्रतिशत का नुकसान हुआ है.

देश के अन्य राज्यों का भी यही हाल
बता दें कि मध्य प्रदेश के अलावा देश के अन्य राज्यों में भी बारिश और ओलावृष्टि की किसानों पर मार पड़ी है. उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और महाराष्ट्र में फसलों को काफी नुकसान हुआ है. इसके अलावा देशभर में इस वक्त गेहूं की कटाई के साथ खरीद चल रही है. बारिश और तूफान के चलते गेहूं की उपज के भी प्रभावित होने ती खबरें सामने आ रही है.

About bheldn

Check Also

एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट जारी, अनुष्का अग्रवाल ने किया टॉप

भोपाल एमपी बोर्ड 10वीं टॉपर्स की लिस्ट रिजल्ट के साथ जारी कर दी गई है। …