रूस के राष्ट्रपति भवन पर ड्रोन हमला, क्रेमलिन का दावा- पुतिन की हत्या की कोशिश

नई दिल्ली,

रूस ने यूक्रेन पर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया है. रूस का कहना है कि यूक्रेन ने पुतिन की हत्या करने के लिए राष्ट्रपति आवास क्रेमलिन पर ड्रोन से हमला किया. हालांकि, इस हमले में पुतिन को कोई नुकसान नहीं हुआ है. वह पूरी तरह से सुरक्षित हैं. रूस ने बुधवार को बयान जारी कर कहा कि पुतिन की हत्या के प्रयास में क्रेमलिन पर कल रात दो ड्रोन से हमले किए गए. रूस ने इसे आतंकवादी हमला करार दिया है. रूस का कहना है कि उन्होंने यूक्रेन की ओर से किए गए दो ड्रोन को मार गिराया है.

क्रेमलिन का कहना है कि नौ मई को विक्ट्री डे परेड से पहले हमले की कोशिश की गई है. पुतिन पर ड्रोन से हमले की कोशिश हुई. लेकिन पुतिन को इसमें कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. हमें जवाबी कार्रवाई का अधिकार है. ड्रोन हमले के बावजूद नौ मई को होने वाली विक्ट्री डे परेड तय समय पर होगी.

हमले के बाद बंकर से काम करेंगे पुतिन
क्रेमलिन मीडिया के मुताबिक, इस हमले के बाद पुतिन नोवो-ओगारेवो में अपने आवास में बने बंकर से ही काम करेंगे. रूस, यूक्रेन के ड्रोन हमले का जवाब देने की तैयार कर रहा है. कहा जा रहा है कि रूस, यूक्रेन के ड्रोन हमले का जवाब देने की तैयार कर रहा है. इस ड्रोन हमले के बावजूद नौ मई को रूस में होने वाली परेड स्थगित नहीं होगी. वहीं, मॉस्को के मेयर ने ड्रोन की उड़ान पर बैन लगा दिया है.

रूस ने कहा- हम भी ड्रोन हमला करेंगे
रूस के राष्ट्रपति भवन के प्रेस सचिव ने बयान जारी कर बताया कि रूस को जब भी और जहां भी हमले का मौका मिलेगा, वह हिसाब बराबर करेगा. रूस का कहना है कि यह आतंकवाद की सुनियोजित साजिश थी, जिसका मकसद पुतिन की जान लेना था.

यूक्रेन का हमले से इनकार
पुतिन की हत्या की साजिश रचने के रूस के आरोपों पर यूक्रेन का कहना है कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है. यूक्रेन ने इस हमले में अपनी संलिप्तता से इनकार किया है. जेलेंस्की के प्रेस सचिव ने कहा है कि हमें क्रेमलिन पर रात में किए गए इन तथाकथित हमलों की कोई जानकारी नहीं है. लेकिन राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बार-बार कहा है कि यूक्रेन अपने क्षेत्र की रक्षा करने के लिए तत्पर रहता है और दूसरों पर हमला नहीं करता.

जेलेंस्की के आवास पर हमले की मांग
रूस के सांसद ने जेलेंस्की के आवास पर मिसाइल हमले की मांग की है. क्रीमिया से सांसद मिखाइल शेरेमेट ने क्रेमलिन पर हमले के बाद मांग की है कि कीव में जेलेंस्की के आवास पर भी मिसाइल अटैक किया जाए.

फिनलैंड में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की क्या बोले
क्रेमलिन पर यह हमला ऐसे समय पर किया गया है, जब यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की फिनलैंड के दौरे पर हैं. जेलेंस्की ने फिनलैंड में कहा कि यह साल हमारी जीत के लिए निर्णायक होगा. रूसी आक्रमण से बचाव ही हमारी बातचीत का मुद्दा है. जेलेंस्की ने सहयोगी देश से जल्द और विमान मिलने की उम्मीद जताई है. रूस ने डेनमार्क से जल्द विमान मिलने की उम्मीद जताई है. उनहोंने कहा कि विमान मिलते ही हम जल्द आक्रामक अभियान चलाएंगे.

About bheldn

Check Also

‘मर्जी से दुकान के बाहर नाम लिखने से नहीं रोका, बस किसी को मजबूर नहीं कर सकते’ नेमप्लेट विवाद पर SC ने कहा

नई दिल्ली, कांवड़ यात्रा रूट पर दुकानों और भोजनालयों के लिए नेमप्लेट विवाद पर शुक्रवार …