केदारनाथ में ग्लेशियर टूटा, 4 लोगों को रेस्क्यू किया गया, बद्रीनाथ में भी हो रही जमकर बर्फबारी

देहरादून :

केदारनाथ जा रहे 4 पोर्टर (सामान को खच्चर से ढोने वाले) बुधवार को कुबेर ग्लेशियर के पास ताजा ग्लेशियर आने से फंस गए। स्थानीय लोगों की सूचना पर एसडीआरएफ की टीम ने वहां पहुंचकर इन चारों को रेस्क्यू किया। केदारघाटी में हो रही जबरदस्त बर्फबारी के चलते ताजा ग्लेशियर आने से 4 लोग इसकी चपेट में आ गए। स्थानीय लोगों ने तत्काल एसडीआरएफ को इस संबंध में सूचित किया। एसडीआरएफ के मुख्य आरक्षी संतोष रावत अपनी टीम के साथ घटनास्थल पहुंचे तो वहां देखा कि 4 लोग कुबेर ग्लेशियर के पास आए ताजा ग्लेशियर में फंसे मिले।

टीम ने तत्काल कार्रवाई करते हुए इन चारों को सुरक्षित रेस्क्यू किया। रेस्क्यू किए गए चंदा बहादुर, शेर बहादुर, खड़क बहादुर थापा और राम बहादुर ने बताया कि वे लोग यहां पर पोर्टर का काम करते हैं। वे चारों आज लींचोली से श्री केदारनाथ के लिए जा रहे थे कि कुबेर ग्लेशियर के पास अचानक ताजा ग्लेशियर की चपेट में आ गए। ग्लेशियर आने की वजह से दोनों तरफ से मार्ग बंद हो गया और वह लोग वहां फंस गए।

रुद्रप्रयाग एसपी ने कहा कि आज रुकी हुई केदारनाथ धाम यात्रा गुरुवार सुबह 11 बजे गौरीकुंड-सोनप्रयाग से शुरू होगी। तीर्थयात्रियों को मौसम के हालात को देखते हुए और सड़कों की स्थिति की जांच करने के बाद यात्रियों को सलाह दी जा रही है, क्योंकि बर्फबारी के कारण सड़कें बंद हैं।

वहीं, बुधवार शाम को बद्रीनाथ धाम में जबरदस्त बर्फबारी हुई। बद्रीनाथ धाम में पिछले 5 दिनों से लगातार बारिश हो रही हैं। हालांकि, बर्फबारी के बावजूद बड़ी संख्या में तीर्थयात्री बद्रीनाथ धाम पहुंचे और भगवान बद्री विशाल के दर्शन किए। बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने आज (बुधवार) का बद्रीनाथ धाम में रहकर यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। बर्फबारी से धाम में तापमान काफी गिर गया है, जिसके चलते तीर्थ यात्रियों से अपील की जा रही है कि ठंड से बचाव के लिए उपाय करके चलें।

वहीं, चमोली डीएम ने कहा कि लगातार हो रही बारिश और बर्फबारी के कारण हमने हाईवे पर खतरनाक जगहों पर मशीनें और मार्शल तैनात कर दिए हैं। बद्रीनाथ में तीर्थयात्रियों से मौसम में अचानक बदलाव के बीच सभी सावधानियों का पालन करने का अनुरोध किया गया है।

About bheldn

Check Also

विजयन के टारगेट करने पर कांग्रेस ने साफ किया CAA पर स्टैंड, चिदंबरम ने बताया सरकार बनने पर क्या करेंगे

तिरुवनंतपुरम कांग्रेस की अगुवाई वाली I.N.D.I.A अलायंस अगर सत्ता में आया तो पार्टी सीएए को …