मैं IPL खेलने आया हूं, गाली खाने नहीं… कोहली से पंगा लेने वाला प्लेयर आर-पार के मूड में

नई दिल्ली

युद्धग्रस्त अफगानिस्तान के सबसे बड़े शहर काबुल के एक डॉक्टर के घर 23 सितंबर 1999 को नवीन-उल-हक पैदा हुए। तालिबानी आतंक ने देश छोड़ने पर मजबूर कर दिया और पूरा परिवार रिफ्यूजी बनकर पाकिस्तान चला आया। परिवार नहीं चाहता था कि नन्हा नवीन अब बम-बारूद के बीच एक पल भी गुजारे। हालात ठीक हुए तो दोबारा घर वापसी हुई और महज 11 साल के नवीन को नेशनल अंडर-16 टूर्नामेंट में पहली बार अफगानिस्तान की जर्सी पहनने का मौका मिला। उम्र 15 साल ही रही होगी, जब देश की अंडर-19 टीम में जगह मिली और 17वां साल लगते-लगते नवीन-उल-हक अफगानिस्तान के लिए इंटरनेशनल डेब्यू कर चुके थे। अब 23 साल का हो चुका यह प्लेयर आईपीएल में 1 मई की रात विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच हुए विवाद के केंद्र में है।

गाली सुनने नहीं आया हूं
इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट की माने तो पूरे विवाद के बाद नवीन-उल-हक ने अपनी टीम लखनऊ सुपरजायंट्स के एक साथी क्रिकेटर से कहा कि वो भारत आईपीएल में खेलने आए हैं, किसी से अपशब्द या गाली सुनने नहीं। मैच के दौरान नवीन की विराट से दो बार नोंक-झोक हुई। पहली मर्तबा जब वह बल्लेबाजी कर रहे थे तब कोहली उन्हें स्लेज करते दिखे तो दूसरी बार मुकाबले के बाद हैंडशेक के दौरान कहासुनी हुई। दोनों ही घटनाओं का वीडियो इंटरनेट पर वायरल है। मैच के अगले दिन विराट कोहली पर निशान साधते हुए इंस्टाग्राम पर एक स्टोरी शेयर करते हुए नवीन-उल-हक ने लिखा, ‘तुम्हें वही मिला जो डिजर्व करते हो, ऐसा ही होता आया है, ऐसा ही होगा।’

ये मेरे डीएनए में है
वैसे कोहली की ही तरह नवीन का भी विवादों से पुराना नाता रहा है। साल 2020 में लंका प्रीमियर लीग के दौरान वह पूर्व पाकिस्तानी कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर रहे शाहिद अफरीदी से भी भिड़ गए थे। एक पुराने इंटरव्यू में उन्होंने खुद कहा था कि, ‘अगर किसी ने मुझसे कुछ कहा तो मैं पीछे नहीं हटूंगा। मैं बचपन से ही ऐसा हूं। यह आदत मेरे डीएनए मे है। अगर मैं कहूं कि कल से ऐसा नहीं करूंगा तो यह गलत होगा।’

इस चीज से नफरत थी
क्रिकेट के लिए काबुल से पाकिस्तान और दोबारा अफगानिस्तान लौटना काफी रोमांचक रहा। बड़े होते-होते नवीन भारतीय क्रिकेट के बड़े फैन बन गए। बकौल नवीन, ‘मैं भारत के हर मैच देखता था। यहीं से क्रिकेट के लिए मेरे भीतर प्यार और जुनून की शुरुआत हुई। माता-पिता सिर्फ वीकेंड में कुछ घंटे घर से बाहर क्रिकेट खेलने की परमिशन देते थे। मैं तब विकेटकीपर बल्लेबाज हुआ करता था। गेंदबाजी से तो नफरत थी। टेप बॉल क्रिकेट में बैटिंग करना काफी पसंद था। मेरे बड़े के साथ मैच के दौरान काफी झगड़े होते थे।

अफरीदी, आमिर और अब कोहली
सात वनडे और 27 टी-20 इंटरनेशनल के छोटे से करियर में नवीन-उल-हक शाहिद अफरीदी, मोहम्मद आमिर और अब विराट कोहली जैसे दिग्गजों से टकरा चुके हैं। एक पुराने इंटरव्यू में अपनी झगड़ने की आदत पर उन्होंने कहा था, ‘लोग कहते हैं कि मैं मैदान के बाहर ऐसा नहीं हूं। मैं मुस्कुराता हूं। दोस्तों से मजाक करता हूं। मैं उतना गंभीर नहीं हूं, लेकिन मैदान पर थोड़ा सीरियस होना पड़ता है, चाहे फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेल रहा हूं या अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहा हूं … अगर कोई मुझसे कुछ कहता है तो मैं पीछे नहीं हटूंगा।

About bheldn

Check Also

6 गेंद 6 बाउंड्री, फिल साल्ट ने बना दिया लॉकी फर्ग्यूसन का भर्ता, बाल-बाल बचा यशस्वी का रिकॉर्ड

कोलकाता इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के 36वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के ओपनर बल्लेबाज …