स्‍कर्ट के नीचे ताक झांक पर भड़का जापान, स्विमसूट में फोटो लेना होगा अपराध, क्‍या है अपस्‍कर्टिंग?

जापान ने सेक्‍स क्राइम रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया है। यहां के सांसदों ने एक ऐसा कानून बनाया है जिसके बाद बिना मंजूरी के किसी की भी आपत्तिजनक यानी सेक्‍सी फोटोग्राफ नहीं ली जा सकेंगी।जापान के सांसद अब एक ऐसा कानून लाने की तैयारी कर रहे हैं जिसके बाद किसी भी शख्‍स की वल्‍गर या फिर ऐसी फोटो नहीं खींची जा सकेंगी जो यौन शोषण की वजह बन सकें। इसे अंग्रेजी में अपस्‍कर्टिंग भी कहते हैं। संसद में इससे जुड़ा प्रस्‍ताव पेश कर दिया गया है।

​क्‍या है क्‍या है अपस्‍कर्टिंग
अपस्‍कर्टिंग यानी जब कोई और व्‍यक्ति किसी लड़की या लड़के की मंजूरी के बिना या चोरी-छिपे ऐसी फोटोग्राफ लेता है जो बहुत ही छोटे कपड़ो के अलावा अंडरवियर के साथ या फिर उसके बिना हो और जिसका मकसद उनके जननांगों को दिखाना हो। यह देश में अपनी तरह का पहला कानून है। इसके पास होने के बाद स्विमसूट में भी बिना किसी की मंजूरी के फोटो नहीं ली जा सकेगी न ही वीडियो शूट किया जा सकेगा।

​क्‍या है इसका मकसद​
जापान का मकसद इस कानून के जरिए यौन शोषण से जुड़े अपराधों पर लगाम लगाना है। बिल यौन अपराधों पर बड़े स्‍तर पर जापान के कानूनों के बदलाव का हिस्‍सा है जो बलात्कार को भी नए सिरे से परिभाषित करेगा। जापान में चाइल्‍ड मॉडल्‍स, ज्यादातर लड़कियों, को रोजाना उत्तेजक तरीकों से दिखाया जाता है जैसे कुछ को सिर्फ अंडरगारमेंट्स या फिर स्विमसूट में पोज देने के लिए कहा जाता है, वह भी उनकी मंजूरी के बिना।

यूके में दो साल की सजा
जापान के अलावा यूनाइटेड किंगडम (यूके), जर्मनी, सिंगापुर और कुछ अमेरिकी राज्यों में अपस्कर्टिंग एक अपराध है। यूके में अपस्कर्टिंग करने पर अपराधी को दो साल की जेल हो सकती है। लेखक और कार्यकर्ता जीना मार्टिन ने इसके लिए 18 महीने तक एक लंबा कैंपेन चलाया था। 12 अप्रैल 2019 को Voyeurism Act लाया गया जिसे अपस्कर्टिंग एक्‍ट के तौर पर भी जाना जाता है।

​अमेरिका में ढाई साल की सजा​
अमेरिकी राज्‍य मैसाचुसेट्स में मार्च 2014 में अपस्कर्टिंग कानून पास किया गया गया। अपराध साबित होने पर ढाई साल की सजा या फिर 5,000 डॉलर तक के जुर्माने का नियम है। इसी तरह से न्यूयॉर्क, वाशिंगटन, हवाई, टेक्सास और फ्लोरिडा में भी अपस्‍कर्टिंग अपराध है। जुलाई 2020 में, जर्मनी ने अपस्कर्टिंग को जुर्माने या दो साल तक की जेल के साथ दंडनीय अपराध बना दिया।

​दक्षिण ऑस्‍ट्रेलिया में कानून​
दक्षिणी ऑस्‍ट्रेलिया में क्राइम एक्‍ट 5A के तहत किसी अन्य व्यक्ति के ‘अश्लील फोटोग्राफी’ में शामिल होना कानून के खिलाफ है। ‘अपस्कर्टिंग’ शब्द को तब इसमें जोड़ा गया जब साल 2007 में विक्टोरिया के अपराध अधिनियम में संशोधन किए गए थे।

सिंगापुर में बेंत से पिटाई और दो साल की सजा​
भारत में अपस्कर्टिंग पर कोई कानून नहीं है। वहीं चीन में सिर्फ 10 दिनों की सजा का नियम है। अगर बात सिंगापुर की करें तो पिछले साल यानी 2022 सितंबर तक यहां पर अपस्‍कर्टिंग के 320 से ज्‍यादा मामले सामने आए थे। सिंगापुर में अगर कोई इस अपराध का दोषी पाया जाता है, तो उसे दो साल तक की जेल या जुर्माना या फिर बेंत से मारा जाता जाता है। अगर पीड़िता की आयु 14 साल से कम है तो जुर्माना या बेंत से पिटाई के साथ दो साल की जेल भी होती है।

About bheldn

Check Also

इजरायल के हमले ने दिखाया, ईरान के एयर डिफेंस सिस्टम से पार पा सकती हैं उसकी मिसाइलें

तेल अवीव ईरान की ओर से 13-14 अप्रैल की रात इजरायल पर हमला बोला गया …