भेल क्षेत्र के पार्कों की खूबसूरती पर शादी-पार्टियों के आयोजन से लगा ग्रहण

– पार्कों के निर्माण पर हुये लाखों खर्च ,आयोजन से फैल रही है गंदगी

भोपाल

उपनगर में लोगों के मनोरंजन के लिए नगर निगम द्वारा बनवाए गए पार्क अब लोगों के निजी सुविधा का साधन बनकर रह गए हैं। ननि और पार्क की देखरेख के लिए बनी समिति भी इस ओर ध्यान नहीं दे रही है। आलम यह है कि इन पार्कों में शादी-पार्टियों के आयोजन से इनकी खूबसूरती पर ग्रहण लग रहा है।

जानकारी के मुताबिक नगर निगम ने उपनगर के सतनामी नगर, इंद्रपुरी, सोनागिरी, गोविंदपुरा, शक्ति नगर, साकेत नगर, अरविंद विहार और बाग मुगालिया में नए पार्कों के निर्माण पर लाखों रुपए खर्च किए हैं। इनके मेंटेनेंस के लिए अलग-अलग कमेटियां भी बनाई गई हैं, लेकिन कमेटियां न तो पार्क के रखरखाव की ओर ध्यान दे रही हैं और न ही निजी आयोजनों से हो रहे नुकसान की उन्हें चिंता है। शादी-पार्टियों के आयोजनों से पार्क का स्वरूप बदल रहा है साथ ही गंदगी भी फैल रही है।

सूत्रों का कहना है कि पार्क की निगरानी के लिए बनीं कमेटियों के कतिपय लोग ही विवाह समारोह के लिए आयोजन की स्वीकृति देकर किराए के रूप में शुल्क वसूल रहे हैं जबकि पार्क लोगों के मनोरंजन के लिए बनाया गया है। ऐसे में समितियों के कामकाज में पारदर्शिता को लेकर सवाल उठना लाजमी है। नगर निगम की माने तो पार्क में मेंटेनेंस की जिम्मेदारी समितियों की है।

सोनागिरी बी सेक्टर , सतनामी नगर , कल्पना नगर, भवानी धाम, छत्तीसगढ़ लेबर कॉलोनी, गोविन्दपुरा आदि कई कॉलोनियों के पार्क निजी समितियों को सौंपने से यहां धार्मिक , सांस्कृतिक व राजनैतिक आयोजन किये जा रहे है। इससे पार्क का स्वरूप बदलता जा रहा है। अब यह पार्क रहवासियों के उपयोग के नहीं बचे है। इसी तरह भेल टाउनशिप के बरखेड़ा, पिपलानी और हबीबगंज क्षेत्र में मंदिर और रामलीला कमेटियों को दी गई जगह का उपयोग भी कामर्शियल हो रहा है। इससे आस-पास रहवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

About bheldn

Check Also

बागसेवनिया कटारा हिल्स 80 फीट रोड से अतिक्रमण तुरंत हटाये – राज्य मंत्री श्रीमती गौर

भोपाल। बागसेवनिया कटारा हिल्स 80 फीट सीमेंटेड रोड के आस पास किनारे के अतिक्रमण को …