‘द केरल स्‍टोरी’ पर नहीं लगेगा बैन, मद्रास हाई कोर्ट से फिल्‍म की र‍िलीज को मिली हरी झंडी

अदा शर्मा की विवादित फिल्‍म ‘द केरल स्‍टोरी’ के लिए राहत की खबर है। मद्रास हाई कोर्ट ने गुरुवार को फिल्‍म पर बैन लगाने से इनकार कर दिया है। जस्‍ट‍िस एडी जगदीश चंदिरा और जस्‍ट‍िस सी. सरवनन की बेंच ने सुनवाई के बाद साफ शब्‍दों में कहा है कि सुप्रीम कोर्ट की तरह वह भी केस को खारिज कर रहे हैं। बुधवार को फिल्‍म के मेकर्स के लिए यह लगातार दूसरी राहत की खबर है, क्‍योंकि इससे कुछ ही घंटों पहले सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्‍ट‍िस डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच ने भी इसी तरह बैन की मांग वाली याचिकाओं पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया था। मद्रास हाई कोर्ट में पत्रकार बीआर अरविंदक्षण की याचिका पर सुनवाई हो रही थी।

Madras High Court में फिल्‍म के लिए बैन की मांग करते हुए कोर्ट में दलील दी गई कि मेकर्स ने ‘The Kerala Story’ को सच्‍ची घटनाओं पर आधारित बताया है, जबकि ऐसा नहीं है। वकील ने अपनी दलील में कहा, ‘उन्होंने फैक्‍ट्स को कमर्श‍ियलाइज (व्यावसायीकरण) कर दिया है। उनका दावा है कि यह फिल्म केरल में हो रही वास्तविक घटनाओं पर आधारित है। फिल्म के डायरेक्टर ने इंटरव्यू देते हुए कहा है कि यह फिल्म राज्‍य के पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए तथ्यों पर आधारित है। उनका दावा है कि वे कुछ सच्चाई उजागर कर रहे हैं। जबकि ऐसा बिल्‍कुल नहीं है।’

‘सेंसर के सर्टिफिकेट के बाद बैन नहीं कर सकते फिल्‍म’
दूसरी ओर, मामले में बचाव करते हुए एएजी रवींद्रन ने कहा कि सेंसर बोर्ड से सीबीएफसी सर्टिफिकेशन मिलने के बाद फिल्‍म को बैन नहीं किया जा सकता है। सीबीएफसी व्यक्तिगत रूप से जाकर पर्दे पर दिखाए जा रहे डेटा को प्रूव या कंफर्म नहीं कर सकता है। वे केवल यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कोई शरारत न हो। बोर्ड की तरफ से फिल्‍म में कट्स का सुझाव दिया गया, जिसका पालन हुआ है।

जज ने पूछा- सुप्रीम कोर्ट और केरल हाई कोर्ट में क्‍या हुआ
सुनवाई के दौरान जस्‍ट‍िस एडी जगदीश चंदिरा और जस्‍ट‍िस सी. सरवनन की बेंच ने यह भी पूछा कि केरल हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में ऐसी ही याचिकाओं का क्‍या हुआ। अदालत को बताया गया कि केरल हाई कोर्ट में ऐसे ही मामले पर शुक्रवार सुबह में सुनवाई है। जबकि सुप्रीम कोर्ट ने इसे सुनवाई के योग्‍य नहीं माना और खारिज कर दिया। ऐसे में मद्रास हाई कोर्ट की बेंच ने भी फैसला सुनाते हुए कहा, ‘हम इस केस को खारिज कर रहे हैं। केरल हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट पहले ही इस मुद्दे से निपट चुके हैं।’

‘द केरल स्‍टोरी’ पर क्‍यों हो रहा है विवाद
‘द केरल स्‍टोरी’ फिल्‍म पर आरोप लग रहे हैं कि यह केरल राज्‍य की छवि खराब करने की कोश‍िश है। साथ ही यह फिल्‍म सांप्रदायिक सौहाद्र के लिए भी खतरनाक है। दरअसल, फिल्‍म के टीजर में दावा किया गया था कि केरल में 32000 महिलाओं का धर्म परिवर्तन किया गया और उन्‍हें आतंकी बनने के लिए ISIS के कैम्‍प भेजा गया। हालांकि, विवाद होता देख मेकर्स ने ट्रेलर में यह बात शामिल नहीं की। साथ ही यूट्यूब पर वीडियो के विवरण से भी यह जानकारी हटा दी। अब मेकर्स का कहना है कि उनकी फिल्‍म तीन लड़कियों की कहानी पर आधारित है। यह पीड़‍ितों के बारे में है।

About bheldn

Check Also

पंकज त्रिपाठी के बहनोई की मौत, बहन की हालत नाजुक, हुआ रोड एक्सीडेंट

बॉलीवुड के जाने-माने एक्टर पंकज त्रिपाठी सुर्खियों में आ गए हैं. एक्टर के परिवार से …