राशिद के बाद बल्लेबाजों ने किया कमाल, गुजरात टाइटन्स ने राजस्थान को बुरी तरह रौंदा

जयपुर

आईपीएल के एक महत्वपूर्ण मुकाबले में गुजरात टाइटन्स ने राजस्थान रॉयल्स को 9 विकेट से हरा दिया. 5 मई (शुक्रवार) को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित मैच में राजस्थान की टीम 118 रन बना सकी. जवाब में गुजरात टाइटन्स ने 13.5 ओवर में ही टारगेट को हासिल कर लिया. गुजरात की जीत में स्पिन गेंदबाज राशिद खान की अहम भूमिका रही जिन्होंने तीन खिलाड़ियों को आउट किया.

गुजरात टाइटन्स की 10 मुकाबलों में यह सातवीं जीत रही और वह अंकतालिका में पहले नंबर पर बनी हुई है. राजस्थान रॉयल्स की बात करें तो उसने 10 में से पांच मुकाबले जीते हैं और वह प्वाइंट टेबल में चौथे नंबर पर कायम है. लखनऊ सुपर जायंट्स दूसरे और एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स तीसरे नंबर पर कायम है.

टारगेट का पीछा करते हुए गुजरात टाइटन्स को इम्पैक्ट प्लेयर शुभमन गिल और विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने धमाकेदार शुरुआत दिलाई. दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 9.4 ओवरों में 71 रनों की साझेदारी की. गिल को युजवेंद्र चहल ने आउट किया. गिल ने 35 गेंदों पर 36 रन बनाए, जिसमें छह चौके शामिल रहे. गिल के आउट होने के बाद कप्तान हार्दिक पंड्या और साहा ने मिलकर टीम को टारगेट तक पहुंचा दिया. ऋद्धिमान साहा ने 34 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 41 रन बनाए, जिसमें पांच चौके शामिल थे. हार्दिक पंड्या की बात करें तो उन्होंने सिर्फ 15 गेंदों पर नाबाद 39 रन कूट डाले. हार्दिक ने अपनी पारी में तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए.

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत खराब रही और उसने दूसरे ही ओवर में जोस बटलर का विकेट गंवा दिया, जो हार्दिक पंड्या की गेंद पर मोहित शर्मा के हाथों लपके गए. इसके बाद यशस्वी जायसवाल और संजू सैमसन के बीच 36 रनों की साझेदारी हुई. पिछले मुकाबले में शतकीय पारी खेलने वाले यशस्वी इस मैच में सिर्फ 14 रन बनाकर मोहित शर्मा की थ्रो पर रन आउट हो गए. यशस्वी के आउट होने के बाद राजस्थान ने कप्तान सैमसन, आर. अश्विन और रियान पराग के विकेट लगातार अंतराल गंवा दिए.

राशिद-नूर की फिरकी में फंसे राजस्थान के बल्लेबाज
क्रीज पर सेट हो चुके सैमसन को जोशुआ लिटिल ने हार्दिक पंड्या के हाथों कैच कराया. वहीं राशिद खान ने अश्विन और पराग के विकेट लिए. संजू सैमसन ने 20 गेंदो पर 30 रनों की पारी खेली, जिसमें तीन चौके और एक छक्का शामिल रहा. पांच विकेट गिरने के बाद देवदत्त पडिक्कल से बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन वह सिर्फ 12 रन बनाकर अफगानी स्पिनर नूर अहमद की गेंद पर बोल्ड हो गए. युवा बल्लेबाज ध्रुव जुरेल भी 9 रन बनाकर नूर अहमद की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए.

इसके बाद राशिद खान ने राजस्थान को शिमरॉन हेटमायर (7) के रूप में आठवां झटका दिया, जो एलबीडब्ल्यू आउट हुए. ऐसा लग रहा था कि राजस्थान की टीम 100 रन भी नहीं बना पाएगी, लेकिन ट्रेंट बोल्ट ने 15 रनों की उपयोगी पारी खेलकर टीम की लाज बचाई. गुजरात की ओर से राशिद खान ने तीन और नूर अहमद ने दो खिलाड़ियों को आउट किया.

राजस्थान रॉयल्स के ऐसे गिरे विकेट्स: 118/10 (17.5 ओवर्स)
पहला विकेट- जोस बटलर 8 रन (11/1)
दूसरा विकेट- यशस्वी जायसवाल 14 रन (47/2)
तीसरा विकेट- संजू सैमसन 30 रन (60/3)
चौथा विकेट- रविचंद्रन अश्विन 2 रन (63/4)
पांचवां विकेट- रियान पराग 4 रन (69/5)
छठा विकेट- देवदत्त पडिक्कल 12 रन (77/6)
सातवां विकेट- ध्रुव जुरेल 9 रन (87/7)
आठवां विकेट- शिमरॉन हेटमायर 7 रन (96/8)
नौवां विकेट- ट्रेंट बोल्ट 15 रन (112/9)
दसवां विकेट- एडम जाम्पा 7 रन (118/10)

 

About bheldn

Check Also

6 गेंद 6 बाउंड्री, फिल साल्ट ने बना दिया लॉकी फर्ग्यूसन का भर्ता, बाल-बाल बचा यशस्वी का रिकॉर्ड

कोलकाता इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के 36वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के ओपनर बल्लेबाज …