70 लाख मौतों के बाद कोरोना अब ‘महामारी’ नहीं, WHO ने किया ऐलान

नई दिल्ली,

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेश (डब्ल्यूएच) ने वैश्विक महामारी के तौर पर कोरोना के खत्म होने का ऐलान किया है. डब्ल्यूएचओ का कहना है कि कोरोना अब वैश्विक हेल्थ इमरजेंसी के रूप में खत्म हो चुका है. डब्ल्यूएचओ के अध्यक्ष टेड्रोस अदनोम घेब्रेयस ने कहा कि कल संगठन की इमरजेंसी समिति की 15वीं बैठक हुई. मुझे यह बताया गया कि अब पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी के तौर पर कोरोना के खत्म होने का ऐलान कर देना चाहिए. मैंने उनकी सलाह स्वीकार कर ली. इसलिए अब बड़ी उम्मीद के साथ मैं ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी के तौर पर कोरोना के खत्म होने का ऐलान करता हूं.

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कोरोना पूरी तरह से खत्म हो गया है. पिछले हफ्ते कोरोना से हर तीन मिनट में एक शख्स की मौत होने का दावा किया गया था. बता दें कि डब्ल्यूएचओ ने 30 जनवरी 2020 को कोरोना को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया था. डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट के मुताबिक, कोरोना से अब तक दुनियाभर में लगभग 70 लाख लोगों की मौत हो चुकी है.

कैसे फैला था दुनिया में कोरोना?
चीन ने 31 दिसंबर 2019 को विश्व स्वास्थ्य संगठन को बताया था कि वुहान में निमोनिया जैसी बीमारी फैल रही है. ये बीमारी कोरोना वायरस से हो रही थी. दिसंबर 2019 की शुरुआत से ही वुहान के अस्पताल में फ्लू जैसे लक्षण के साथ मरीज भर्ती होने लगे थे. इन मरीजों के सैम्पल की जब जीनोम सिक्वेंसिंग की गई तो सामने आया कि ये उसी कोरोना वायरस की तरह है, जिसकी वजह से 2002-03 में भी आउटब्रेक आया था. 31 दिसंबर को चीन ने WHO को इस बीमारी की जानकारी दी. 31 दिसंबर के दिन ही वुहान के सीफूड मार्केट को भी बंद करवा दिया गया. अंदेशा था कि ये वायरस इसी मार्केट से निकला है.

 

About bheldn

Check Also

मालदीव किसी का पक्ष नहीं ले रहा… ग्लोबल टाइम्स ने मुइज्जू का जिक्र कर भारत पर साधा निशाना

बीजिंग मालदीव के संसदीय चुनाव में भारत विरोधी मोहम्मद मुइज्जू की पार्टी को मिली जीत …