पहलवानों के सपोर्ट में आया फतेहाबाद कुश्ती संघ, सभी सदस्यों ने दिया सामूहिक इस्तीफा

नई दिल्ली,

दिल्ली का जंतर मंतर पर महिला पहलवानों का धरना-प्रदर्शन जारी है. खिलाड़ियों की मांग है कि अगर बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई तो वो अपना मेडल वापस कर देंगे. इन पहलवानों के पक्ष में हरियाणा के विपक्षी दलों, खिलाड़ियों के परिवारों और खाप पंचायतों ने खुलकर समर्थन दिया है. इस कड़ी में अब हरियाणा के फतेहाबाद जिले का कुश्ती संघ भी धरना दे रहे पहलवानों के समर्थन में आ गया है. इसके चलते फतेहाबाद कुश्ती संघ की पूरी यूनिट ने सामूहित इस्तीफा दे दिया है.

फतेहाबाद जिला औलंपिक अध्यक्ष मनदीप कौर के नाम लिखे गए पत्र में लिखा गया है कि महिला पहलवानों के साथ हुए दुर्व्यवहार एवं यौन शोषण मामले में सुनवाई न होने के कारण पूरी फतेहाबाद कुश्ती संघ इकाई सामूहिक रूप से अपना इस्तीफा आपको सौंपती है. इसे राष्ट्रीय स्तर पर जो संगठन पदाधिकारी हैं, उन तक पहुंचाया जाए.

‘महावीर फोगाट ने भी अवॉर्ड लौटाने की दी है धमकी
बता दें कि पूर्व पहलवान और द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता महावीर फोगाट ने भी इससे पहले सरकार को बड़ी चेतावनी दी थी. उन्होंने कहा था कि बेटियों की आवाज को नहीं सुना जा रहा है. अगर खिलाड़ियों को न्याय नहीं मिला और उन्होंने (रेसलर्स) अपने पदक लौटाने का फैसला किया तो मैं भी द्रोणाचार्य पुरस्कार लौटा दूंगा.

23 अप्रैल से पहलवानों का धरना जारी
जंतर मंतर पर पहलवान 23 अप्रैल से कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं. पहलवानों ने बृजभूषण पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है और उनकी गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं. पहलवानों ने सुप्रीम कोर्ट में भी याचिका दाखिल कर बृजभूषण पर यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज कराने का आदेश देने की मांग की थी. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को नोटिस भी जारी किया था.

दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण के खिलाफ दो मामले किए दर्ज
दिल्ली पुलिस ने महिला पहलवानों की शिकायत पर बृजभूषण सिंह के खिलाफ दो मामले दर्ज किए थे. नाबालिग की शिकायत पर पहली एफआईआर में बृजभूषण के खिलाफ पॉक्सो एक्ट लगाया गया है. दूसरी एफआईआर में धारा 345, धारा 345(ए), धारा 354 (डी) और धारा 34 लगाई गई हैं. इतना ही नहीं दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, जिन महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं, उनके बयान में जिक्र जगहों और इवेंट के बारे में फेडरेशन और कंसर्न ऑथोरिटी से जानकारी ली जा रही है. ताकि पुलिस आरोपों की सच्चाई का पता लगा सके.

 

About bheldn

Check Also

6 गेंद 6 बाउंड्री, फिल साल्ट ने बना दिया लॉकी फर्ग्यूसन का भर्ता, बाल-बाल बचा यशस्वी का रिकॉर्ड

कोलकाता इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के 36वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के ओपनर बल्लेबाज …