370 हो गया है हिस्‍ट्री… कश्‍मीर पर पाकिस्‍तान को जयशंकर का एक ही संदेश PoK से कब भागोगे!

नई दिल्‍ली

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्‍तान को धो डाला है। उन्‍होंने दो-टूक कह दिया है कि कश्‍मीर पर पाकिस्‍तान से बातचीत करने के लिए सिर्फ एक ही मसला बचा है। पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर (PoK) से वह कब भागेगा। आर्टिकल 370 पर जयशंकर बोले हैं कि यह इतिहास बन चुका है। इस बात का लोगों को जितनी जल्‍दी एहसास हो जाए उतना अच्‍छा होगा। उन्‍होंने जागकर बदली तस्‍वीर को महसूस करने की बात कही है। जयशंकर ने पाकिस्‍तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो के भारत दौरे का भी बहुत मतलब नहीं निकालने की बात कह दी है। विदेश मंत्री बोले हैं कि वह सिर्फ एससीओ सदस्‍य की हैसियत से आए हैं। यह मल्‍टीलेट्रेल डिप्‍लोमेसी का हिस्‍सा है। इससे ज्‍यादा कुछ भी नहीं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाक‍िस्‍तान को साफ मैसेज दे दिया है कि वह किसी तरह के मुगालते में नहीं रहे। भारत के साथ संबंधों को बनाने के लिए उसे सबसे पहले अपनी आतंक की फैक्‍ट्री को बंद करना होगा। उन्‍होंने पाकिस्‍तान को न सिर्फ आतंक पालने-पोसने वाली इंडस्‍ट्री बताया है। बल्कि इसका प्रवक्‍ता भी करार दिया है। विदेश मंत्री ने इशारों-इशारों में यह भी जाहिर कर दिया है कि बिलावल का भारत आना उन्‍हें कुछ खास सुहाया नहीं है। विदेश मंत्री बोले हैं कि आतंक के पीड़‍ित और साजिशकर्ता एकसाथ नहीं बैठ सकते हैं। पाकिस्‍तान खुद को ऐसे दिखाने की कोशिश कर रहा है जैसे वह पीड़‍ितों के साथ एक ही नाव पर सवार है।

PoK से कब समेटेगा बोर‍िया-ब‍िस्‍तर
कश्‍मीर मुद्दे पर भी विदेश मंत्री ने सरकार का स्‍टैंड बिल्‍कुल साफ कर दिया है। उन्‍होंने कहा है कि वह पाकिस्‍तान से यह भी कहेंगे कि उसका श्रीनगर से कोई लेना-देना नहीं है। कश्‍मीर पर सिर्फ एक मुद्दा चर्चा के लिए बचा है। वह यह है कि पीओके से पाकिस्‍तान अपना बोरिया बिस्‍तर कब समेटने जा रहा है। विदेश मंत्री ने पाकिस्‍तान से इस बात को भी साफ कह दिया है कि जी-20 देशों से उसका कोई वास्‍ता नहीं है।

‘वेक अप एंड स्‍मेल द कॉफी…’
अनुच्‍छेद 370 पर विदेश मंत्री ने कहा कि इसके लिए उनके पास अंग्रेजी में एक फ्रेज है। वेक अप एंड स्‍मेल द कॉफी। यानी हकीकत से सामना करने के लिए तैयार हो जाएं। जयशंकर बोले कि आर्टिकल 370 हिस्‍ट्री बन चुका है। लोग इस बात का जितनी जल्‍दी एहसास कर लेंगे उतना अच्‍छा है।

About bheldn

Check Also

विजयन के टारगेट करने पर कांग्रेस ने साफ किया CAA पर स्टैंड, चिदंबरम ने बताया सरकार बनने पर क्या करेंगे

तिरुवनंतपुरम कांग्रेस की अगुवाई वाली I.N.D.I.A अलायंस अगर सत्ता में आया तो पार्टी सीएए को …