मणिपुर : घायल बीजेपी विधायक को किया गया एयरलिफ्ट, आर्मी को मिले फ्लैग मार्च के ऑर्डर

नई दिल्ली

मणिपुर में हिंसक झड़प के दौरान भाजपा विधायक वुंगजागिन वाल्टे पर गुरुवार को इंफाल में भीड़ ने हमला कर दिया। ये हमला तब हुआ जब भाजपा विधायक वुंगजागिन वाल्टे मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह से मुलाकात कर राज्य सचिवालय से लौट रहे थे। वहीं बीजेपी विधायक की स्थिति गंभीर है और उन्हें बेहतर इलाज के लिए नई दिल्ली एयरलिफ्ट किया गया है।

फिरजावल जिले के थानलॉन से तीन बार के विधायक वुंगजागिन वाल्टे इंफाल में अपने सरकारी आवास जा रहे थे तब यह हमला हुआ। गुस्साई भीड़ ने विधायक और उनके ड्राइवर पर हमला कर दिया, जबकि उनके पीएसओ भागने में सफल रहे। विधायक की हालत गंभीर है और इंफाल के क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान (RIMS) में उनका इलाज चल रहा था। लेकिन उन्हें अब एयरलिफ्ट कर दिया गया है।” बीजेपी विधायक वाल्टे कुकी समुदाय से हैं। वह पिछली भाजपा सरकार में मणिपुर के जनजातीय मामलों और पहाड़ी मंत्री थे।

वहीं सेना को फ्लैग मार्च के आदेश मिले हुए हैं सेना और असम राइफल्स ने चुराचांदपुर के खुगा, टाम्पा और खोमौजनबा इलाकों में फ्लैग मार्च किया। इंफाल घाटी के मंत्रीपुखरी, लम्फेल, कोइरांगी इलाके और काकचिंग जिले के सुगनू में गुरुवार को फ्लैग मार्च किया गया।

मणिपुर में हिंसा से प्रभावित इंफाल घाटी में असहज शांति के बावजूद राज्य में शुक्रवार को छिटपुट हिंसक घटनाओं की सूचना मिली। रिपोर्ट के अनुसार, कुल 13,000 लोगों को बचाया गया और सुरक्षित आश्रयों में स्थानांतरित कर दिया गया। वहीं कुछ को सेना के शिविरों में स्थानांतरित कर दिया गया क्योंकि सेना चुराचंदपुर, मोरेह, काकचिंग और कांगपोकपी जिलों को अपने नियंत्रण में ले लिया है।भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) ने शुक्रवार को केंद्र से मणिपुर में बातचीत शुरू करने का आग्रह किया। उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य में जो हिंसा भड़की है, वह ‘लोगों को बांटने’ की नीति का परिणाम है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दंगा प्रभावित मणिपुर की स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं। अमित शाह राज्य और केंद्र सरकारों के शीर्ष अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं। अमित शाह दिल्ली में हैं और मणिपुर की स्थिति के बारे में सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों से नियमित जानकारी ले रहे हैं। शुक्रवार को शांतिपूर्ण रहा लेकिन तनावपूर्ण माहौल बना रहा।

 

About bheldn

Check Also

J-K: डोडा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, सेना ने पूरे इलाके में की घेराबंदी

डोडा, जम्मू-कश्मीर के डोडा में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ का मामला सामने …