दूर से ही सलाम नमस्ते, SCO की बैठक में एस जयशंकर-बिलावल भुट्टो की तस्वीर से समझिए तल्खी

पणजी

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक गोवा में जारी है। आज सभी सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अगवानी की। पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो भी आज हाथ जोड़ते हुए जयशंकर को हाय कहा लेकिन संबंधों में तल्खी यहां भी देखने को मिली। जयशंकर दूर से ही बिलावल को सलाम-नमस्ते करते नजर आए। थोड़ी सी चेहरे पर मुस्कान तो आई लेकिन तस्वीर देखकर साफ दिख रहा है था दिल नहीं मिलने वाले हैं। इस बैठक के शुरू होने से पहले ही भारत ने साफ कर दिया था कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री के साथ कोई द्विपक्षीय बातचीत नहीं होगी।

जैसे ही बिलावल मंच की तरफ बढ़े जयशंकर ने दूर से ही हाथ जोड़ लिया। इसके बाद बिलावल भी हाथ जोड़ते नजर आए। फिर दोनों नेता दूर-दूर खड़े होकर फोटो खिंचवाई। फोटो सेशन पूरा होने के बाद जयशंकर बिलावल से कुछ कहते नजर आ रहे हैं और फिर उन्हें हाथ दिखाकर आगे बढ़ने को कहते हैं। इसके बाद बिलावल सीने पर हाथ रखकर उन्हें धन्यवाद कहते नजर आए।

बिलावल की शुरुआती पढ़ाई कराची में हुई। फिर वह इस्‍लामाबाद के एक कॉन्‍वेंट स्‍कूल में पढ़े। 1999 में मां बिलावल को लेकर दुबई निर्वासित हो गईं। वहां उन्‍होंने बॉयज ओनली स्‍कूल में पढ़ाई की। बिलावल ने ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। उनके पास मास्‍टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री है।

पाक का बिना नाम लिए आतंकवाद पर भी सुना दिया
जयशंकर ने बैठक की शुरुआत में पाकिस्तान का बिना नाम लिए आतंकवाद पर उसे सुना दिया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि अभी भी आतंकवाद का पूरी तरह से खात्मा नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि आतंकवाद को सही नहीं ठहराया जा सकता है और इसके हर स्वरूप को रोकने की जरूरत है। आतंकवादियों की फंडिंग करने वालों पर भी रोक लगाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सीमा पार आतंकवाद समेत सभी तरह के आतंकवाद को रोकने की जरूरत है। एससीओ की बैठक में आतंकवाद को रोकने पर सहमति है।

चीन के सदाबहार मित्र पाकिस्तान को बिना नाम लिए ही जयशंकर ने जमकर सुना दिया। जब जयशंकर आतंकवाद के मुद्दे पर बोल रहे थे तो बिलावल चुपचाप उन्हें सुन रहे थे। गौरतलब है कि आतंकवाद के कारण ही भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते अभी तक तल्ख हैं। दोनों देशों के बीच आपकी बातचीत भी रुकी हुई है।

About bheldn

Check Also

जाति जनगणना को कोई ताकत नहीं रोक सकती… इशारों-इशारों में राहुल का पीएम मोदी पर निशाना

नई दिल्ली कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और …